सिंधु घाटी सभ्यता की 5,000 वर्षीय एक लुप्त कला पीढ़ी दर पीढ़ी बस्तर के जंगल में जीवित

बस्तर, छतीसगढ़ : लुप्त मोम से धलाई की कला “ढोकरा” की जड़ें 5,000 वर्षीय सिंधु घाटी सभ्यता से है। यह कला छत्तीसगढ़ में बस्तर क्षेत्र की जनजातियों में सबसे लोकप्रिय है, जो कला को जीवित रखने के लिए जद्दो जहद कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में घने जंगल के अंदर जनजातीय कारीगर दुनिया के सबसे पुराने कला रूपों में से एक को जीवित रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। पीढ़ी दर पीढ़ी उत्तीर्ण, “ढोकरा” कला लुप्त मोमो से ढलाई कनीक का उपयोग करके गैर-लौह धातु कास्टिंग की सबसे पुरानी विधि है। यह मानव सभ्यता के लिए ज्ञात धातु कास्टिंग की सबसे पुरानी और सबसे उन्नत विधियों में से एक है। इसकी जड़ों को सिंधु घाटी सभ्यता में प्राचीन शहर मोहनजो-दरो में 5000 साल का पता लगाया जा सकता है।


ढोकरा कला का प्रत्येक टुकड़ा कहानी बताती है। प्रत्येक ढोकरा कलाकृति अलग, अद्वितीय है और इसमें एक विशिष्ट चरित्र है। यहां कलाकार अपनी कला रूप बनाने में प्रकृति, पौराणिक कथाओं और सामाजिक-सांस्कृतिक अनुष्ठानों से प्रेरणा लेते हैं। मोहनजो-दरो में पाए गए “नृत्य लड़की” लुप्त मोम से स्टिंग की तकनीक के साथ बनाई गई सबसे पुरानी कलाकृतियों में से एक माना जाता है। छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में कोंडागांव ढोकरा कला का घर है। प्राचीन कला प्रकृति को जीवित रखने के लिए लगभग 400 ढोकरा कारीगर कोंडागांव में काम कर रहे हैं।


एक विदेशी अखबार ने ने दमार जनजाति के लोगों से बात की जो ढोकरा कला में विशेषज्ञ हैं। ढोकरा कला में शामिल दमार जनजाति के सदस्यों में से एक महिपाल ने कहा कई “यह प्राचीन कलाओं में से एक है और हम इसे संरक्षित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। कला एक पीढ़ी से अगले पीढ़ी तक जाती है। लेकिन समस्या यह है कि अब युवा पीढ़ी ढोकरा कला में रुचि खो रही है और वे बेहतर रोजगार के अवसरों के लिए शहर की ओर जा रहे हैं। लेकिन कई परिवार हैं जो अभी भी कला से जुड़े हुए हैं”।


महिपाल और उनके परिवार ढोकरा मूर्तियों के निर्माण में शामिल हैं। प्रक्रिया समय लेने वाली और जटिल प्रक्रिया है। सबसे पहले, किसी ऑब्जेक्ट का मूल मिट्टी मॉडल बनाया जाता है और फिर यह मोम से ढका होता है। मोम को तब आकार और सजावट में आकार दिया जाता है। इसके बाद मिट्टी की परतों के साथ कवर किया जाता है और उस गर्म धातु को डाला जाता है। धातु मोम को पिघला देता है और वस्तु के आकार को लेने के लिए इसे बाहर निकाल देता है।

महिपाल के बेटे सोहन कहते हैं, “कच्चे माल की उपलब्धता और बढ़ती लागत हमारे लिए एक समस्या बन रही है। हालांकि हमें सरकार और स्थानीय गैर सरकारी संगठनों से समर्थन मिलता है लेकिन यह मध्यस्थ हमारे लाभ का एक बड़ा हिस्सा लेता है।”