कैदी की पीठ पर ओम का प्रतीक : तिहाड़ जेल आरोपों का जवाब देने में विफल, कोर्ट ने किया खिंचाई

नई दिल्ली : दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को तिहाड़ जेल के अधिकारियों को एक विचाराधीन कैदी द्वारा लगाए गए आरोपों का जवाब देने में विफल रहने के लिए जमकर खिंचाई की है। कथित तौर पर जेल अधीक्षक द्वारा एक विचाराधीन कैदी के पीठ पर ओम का प्रतीक गर्म धातु से ब्रांडेड किया गया था। विचाराधीन, नबीर ने यह भी आरोप लगाया था कि अधीक्षक ने उसे नवरात्रि के दौरान दो दिनों के लिए भोजन से इनकार कर दिया और कहा कि वह उसे हिंदू धर्म में परिवर्तित कर देगा।

मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट ऋचा परिहार ने जेल अधिकारी की दस्तावेजों के उत्पादन में असमर्थता पर नाराजगी जताते हुए कहा कि वह तिहाड़ जेल के महानिदेशक द्वारा विचाराधीन, नाबिर द्वारा लगाए गए आरोपों का जवाब देने के लिए अधिकृत थे। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें इस मामले में अदालत का नोटिस मिला है, पुलिस उप अधीक्षक, जो अदालत में मौजूद थे, वे इसका जवाब देने में असमर्थ थे और नबीर के आरोपों का जवाब देने के लिए दो सप्ताह का समय मांगा।

तिहाड़ जेल अधिकारियों के आचरण से आहत, न्यायाधीश ने आदेश दिया कि अधीक्षक के खिलाफ लगाए गए आरोपों का कोई भी जवाब दाखिल करने से पहले संबंधित अधिकारी द्वारा एक अधिकार पत्र दायर किया जाए। तिहाड़ जेल के अधिकारियों को भी नबीर के आरोपों का जवाब देने के लिए कहा गया है, उनकी हिरासत के दौरान, अधीक्षक ने कथित तौर पर उन्हें दो दिनों के लिए भोजन से इनकार कर दिया और कहा कि वह उन्हें हिंदू धर्म में परिवर्तित कर देंगे।

इसने 30 अप्रैल तक मामले में रिपोर्ट मांगी। इस बीच, अधिकारी ने अदालत को सूचित किया कि उन्होंने अदालत के पिछले आदेश के बाद नाबिर को दूसरी सेल में स्थानांतरित कर दिया है। लेकिन नाबीर ने दावा किया कि अदालत के 17 अप्रैल के आदेश के बाद से जेल अधिकारियों ने उसे कोई दवा नहीं दी।