सोमाली शरणार्थी लैला अली बनी स्वीडन की पहली मुस्लिम महिला सांसद

सोमाली-स्वीडिश राजनेता लैला अली एल्मी स्वीडिश नेशनल संसद, रिक्स्डग के लिए चुने जाने वाली पहली पूर्वी अफ्रीकी मुस्लिम महिला बन गई है। लैला अली एल्मी ने कहा “मैं एक उपनगर से आई हूं और एक उपनगर में बड़ा हुआ हूं, जो मुद्दा मेरे लिए महत्वपूर्ण है वह स्कूल नीति है। सामाजिक आर्थिक रूप से वंचित क्षेत्रों में, यह बहुत खराब स्कूल है। हमें स्कूल पर ध्यान देना होगा और यही सवाल है कि जब मैं रिक्स्डग में प्रवेश करती हूं तो मैं सबसे ज्यादा ध्यान केंद्रित करूंगी।

ग्रीन पार्टी टिकट पर चल रहे, एल्मी गॉथेनबर्ग में एंजर्ड जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे। गॉथेनबर्ग का एंजर्ड जिला 14,000 सोमाली समुदाय के सदस्यों और स्वीडन में सबसे बड़ा पूर्वी अफ्रीकी समुदाय का घर है, इस प्रकार एल्मी को अनुमानित एंजर्ड जिले का रिकसडाग प्रतिनिधि बन गई हैं।

लैला अली का जन्म सोमालिया में हुआ था और 1990 के दशक के आरंभ में उनका परिवार स्वीडन में आ गया था, जब गृहयुद्ध ने देश को अलग कर दिया था। यह पहली बार उनके लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करेगा, क्योंकि वह 2014 से एंजर्ड जिला परिषद के सदस्य थी। एल्मी की पार्टी, ‘ग्रीन पार्टी’ 349 सदस्यीय रिक्स्डग में चौथी सबसे बड़ी पार्टी है, जिसमें 25 सीटें हैं।

एल्मी अब सोमाली के पैदा हुए राजनीतिक नेताओं की इतिहास की सूची और उनके समुदायों को बहुत योगदान देने की लंबी सूची में शामिल हो गई है। सूची में अमेरिका के इलहान उमर शामिल हैं, जो कांग्रेस में मिनेसोटा का प्रतिनिधित्व करने की उम्मीद कर रहे हैं, और सोमाली के पैदा हुए मैगिड मैगिड, जिन्होंने शेफील्ड के सबसे छोटे मेयर बनकर इतिहास भी बनाया। एल्मी की तरह, उन्होंने एक काउंसिलर के रूप में कार्य किया था और बाद में उनके चुनाव से पहले डिप्टी मेयर के रूप में कार्य किया था।