नौकरी तलाशने वाले अब Google को कहेंगे जॉब ढूंढने 

नौकरी तलाशने वाले अब Google को अपनी नौकरियां ढूंढने के लिए कहेंगे क्योंकि कंपनी यूके रिक्रेयूमेंट सेक्टर में अपना पहला प्रयास कर रही है। नई सुविधा ने नए जॉब को ढूंढना आसान बना दिया है, क्योंकि यह मौजूदा भर्ती एजेंसियों से सीधे अपनी खोज परिणाम सूची में इसे जोड़ती है। जॉब को प्रासंगिकता और गुणवत्ता के आधार पर रैंक किया जाएगा, Google ने किसी भी नौकरी पोस्टिंग को फ़िल्टर करने के लिए स्पैम पहचान सॉफ़्टवेयर को नियोजित करने के साथ धोखाधड़ी माना है। उपयोगकर्ता खोज परिणाम पृष्ठ को छोड़े बिना वेतन की जानकारी, समीक्षा और नियोक्ता रेटिंग की तुलना कर सकते हैं।
जब भी उपयोगकर्ता यूके में Google पर ‘jobs near me’ वाक्यांश खोजते हैं तो यह विस्तृत नया विजेट दिखाई देगा। यह Google द्वारा प्रदान किए गए पारंपरिक खोज परिणामों से प्रस्थान है, जो विभिन्न बाहरी वेबसाइटों के लिए कुछ के बुनियादी एक सूची प्रस्तुत करता है। नौकरी तलाशने वालों को अभी भी अतिरिक्त विवरण पोस्टिंग और सीवी या कवर लेटर भेजने के लिए Google खोज परिणामों से तृतीय-पक्ष प्रदाताओं को क्लिक-थ्रू करने की आवश्यकता होगी।
जब कोई नया जॉब अकांउट आता है तो जिनके पास जीमेल खाता है, वे ईमेल अलर्ट प्राप्त करना चुन सकते हैं। Google उपयोगकर्ताओं को एक व्यक्तिगत नौकरी पोस्ट को ट्रैक करने के लिए एक बटन टैप करने की अनुमति देता है। माउंटेन व्यू-आधारित कंपनी भर्ती बाजार में कई स्थापित खिलाड़ियों के साथ काम कर रही है, जिसमें द गार्जियन जॉब्स, रीड.को.यूके, द टेलीग्राफ, सीवी लाइब्रेरी और पूरी तरह सेleg.com शामिल हैं जो Google को उपलब्ध पदों पर जानकारी प्रदान करेगा। उपयोगकर्ता वेतन की जानकारी, समीक्षा और नियोक्ता रेटिंग तक भी पहुंच सकते हैं।
विपणन मार्क रोड्स के reed.co.uk के निदेशक ने कहा ‘इस नए खोज अनुभव के माध्यम से reed.co.uk पर पहुंचने वाले Google शो जॉब ढुंढने वालों के साथ हमारे परीक्षण से शुरुआती संकेत एप्लिकेशन के लिए तैयार हैं, एक उच्च स्तर के इरादे से, इसलिए हम उम्मीद करते हैं हमारे भर्ती ग्राहकों को आपूर्ति की जाने वाली एप्लिकेशन की गुणवत्ता और मात्रा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। ‘
यह सुविधा, Google के अपने लोकप्रिय खोज इंजन के भीतर सेवाओं को केंद्रीकृत करने के लिए नवीनतम कदम, मौजूदा नौकरी रिक्ति एग्रीगेटर्स को वास्तव में प्रतिद्वंद्वी बनाएगा। ब्रिटेन के प्रबंध निदेशक बिल रिचर्ड्स ने कहा ‘वास्तव में एकमात्र मिशन लोगों को नौकरी पाने में मदद करना है। ‘इसके लिए, हम नौकरी खोजने वालों और यूके कंपनियों के लिए सबसे अच्छे उम्मीदवारों के लिए सर्वोत्तम अवसर लाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। ‘हमें विश्वास है कि यह सफल रहेगा इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि इस जगह में कौन प्रवेश करता है।’
Google ने पहली बार भारत और दक्षिण अफ्रीका समेत देशों में किए गए व्यापक लॉन्च पर शुरू होने से पहले अमेरिका में नौकरी की खोज शुरू की, जिसने इस वर्ष की शुरुआत में नौकरियों की तलाश करने की क्षमता प्राप्त की। कंपनी का कहना है कि उसने अपने खोज इंजन के भीतर नौकरियों को दिखाने वाली कंपनियों की संख्या में वृद्धि देखी है और दुनिया भर के लाखों लोगों को पहले से ही नए नौकरी के अवसरों से जोड़ दिया है।
नवंबर में, Google ने मैनचेस्टर में डिजिटल गेराज खोलकर हजारों लोगों को अपने डिजिटल कौशल में सुधार करने में मदद करने का वचन दिया। यूके में 100,000 लोगों को नौकरी खोजने में मदद करने के लिए यह योजना किसी को भी आमने-सामने विशेषज्ञ कोचिंग और पाठ्यक्रम प्रदान करती है।
ब्रिटेन में अप्रैल में तिमाही में रोजगार 146,000 बढ़कर 32.39 मिलियन हो गया, जो 1971 में रिकॉर्ड शुरू होने के बाद सबसे ज्यादा आंकड़ा 75.6 प्रतिशत की रिकॉर्ड दर दे रहा था. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के अनुसार, बेरोजगारी 38,000 से घटकर 1.42 मिलियन हो गई, जो 4.2 प्रतिशत की बेरोज़गारी दर दे रही है, जो 1975 से सबसे कम है।