कश्मीर में भगवा बीजेपी हरा हुआ

कश्मीर : कश्मीर घाटी में भाजपा का रंग भगवा नहीं बल्कि हरा है। भाजपा ने स्थानीय अखबारों में चुनाव से संबंधित विज्ञापन जारी किए हैं जिनमें भगवा रंग का निशान भी नहीं है, लेकिन हरे रंग से भरा है, जो कि इस्लाम और पाकिस्तान के साथ होने के कारण कश्मीर में कई लोगों द्वारा पसंद किया गया रंग है। कई लोगों का मानना ​​है कि हरा रंग पैगंबर मोहम्मद (PBUH) का पसंदीदा रंग था। हरा रंग भी पाकिस्तानी झंडे का रंग है। प्रमुख अखबारों में छपने वाले विज्ञापनों ने लोगों से अपील की है कि वे श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए भाजपा के उम्मीदवार – खालिद जहांगीर को वोट दें।

न केवल विज्ञापनों की पृष्ठभूमि का रंग हरा है, बल्कि भाजपा को हरे रंग में चित्रित किया गया है। कमल, भाजपा का चुनावी प्रतीक, सफेद रंग में चित्रित किया गया है, जैसा कि आमतौर पर होता है। भाजपा के झंडे का एक हिस्सा हरा है, जबकि यह मुख्य रूप से भगवा है, रंग आंतरिक रूप से पार्टी से जुड़ा हुआ है। विज्ञापनों में एक आकर्षक नारा है और जो उर्दू में लिखा हैं: “झूठ छोड़ो, सच बोलो।” उर्दू में एक अपील की गई है “भाजपा के लिए वोट करें”। विज्ञापनों में सबसे ऊपर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर है।

विज्ञापन ग्रेटर कश्मीर और प्रकाशन कश्मीर उज़मा में भी दिखाई दिए हैं, जो एक महीने से अधिक समय से सरकारी विज्ञापन प्राप्त नहीं कर रहे थे। कश्मीरी अखबारों में विज्ञापन, जो अक्सर सुरक्षा बलों द्वारा कथित अत्याचार को उजागर कर रहे थे और माना जाता है कि 14 फरवरी के पुलवामा आतंकी हमले के बाद इसे विज्ञापन नहीं मिल रहे थे।

जबकि ग्रेटर कश्मीर घाटी में दैनिक रूप से सबसे बड़ा परिचालित अंग्रेजी है, कश्मीर उज़्मा इस क्षेत्र में सबसे अधिक पढ़ा जाने वाला उर्दू अखबार है।
अखबार के विज्ञापनों में रंग की पसंद के बारे में पूछे जाने पर, भाजपा के प्रवक्ता अल्ताफ ठाकुर ने कहा कि कुछ भी आश्चर्य की बात नहीं थी और यह कि हरे रंग के लिए लोगों की पसंद का फायदा उठाने का कोई प्रयास नहीं किया गया है।

“ग्रीन हमारी पार्टी के झंडे के रंगों में से एक है। हमने केवल हरे रंग का उपयोग किया है क्योंकि यह शांति और विकास का प्रतीक है, ”ठाकुर ने द टेलीग्राफ को बताया। “यह जीत का संकेत भी है।” यह पूछे जाने पर कि विज्ञापनों में भगवा का कोई निशान क्यों नहीं है, उन्होंने कहा कि कश्मीर पहले से ही भगवा और कमल का देश था और भाजपा “हरे रंग को भी लागू करना चाहती थी”।

पर्यवेक्षकों का मानना ​​है कि लोकसभा चुनावों में कश्मीर में भाजपा की संभावनाएं धूमिल हैं, हालांकि पार्टी ने पिछले साल के नगरपालिका और पंचायत चुनावों में कई सीटें जीतीं। उस प्रदर्शन को दो मुख्य घाटी दलों – नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी – चुनावों के बहिष्कार के परिणामस्वरूप देखा गया था। ठाकुर ने कहा कि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में भाजपा को अच्छे परिणाम की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि पार्टी कश्मीर में अपना वोट प्रतिशत बढ़ाएगी।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने ट्वीट किया कश्मीर में पहुंचने पर भाजपा का भगवा रंग हरा हो गया। मुझे यकीन नहीं है कि क्या पार्टी वास्तव में विश्वास करती है कि वह मतदाताओं को बेवकूफ बना सकती है जब वह इस तरह से खुद को मूर्ख बनाती है। घाटी में चुनाव प्रचार करते समय वे अपना असली रंग क्यों नहीं दिखा सकते? ”