कश्मीरी सूखे फल के विक्रेताओं ने अपना व्यापार फिर से शुरू किया, मिली सुरक्षा की गारंटी

लखनऊ : बुधवार को लखनऊ में चार हिंदूवादी कार्यकर्ताओं द्वारा फेंके गए ड्राई फ्रूट्स के दो कश्मीरी वेंडरों ने शुक्रवार को उसी जगह पर अपना व्यापार फिर से शुरू कर दिया – चारों तरफ मुस्कुराहट छा गई। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने कहा कि सभी चार हमलावरों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कानपुर में अपनी सार्वजनिक रैली में उत्तर प्रदेश सरकार की त्वरित कार्रवाई की सराहना की और सभी राज्यों से “ऐसे तत्वों” के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने का आग्रह किया। मोदी ने कहा, “हमारी दुश्मनी आतंक के खिलाफ है न कि एक निश्चित क्षेत्र के लोगों के खिलाफ।”


अब्दुल सलाम और मोहम्मद अफ़ज़ल नायक, जो कश्मीर घाटी से ताल्लुक रखते हैं, सालों से लखनऊ में ड्राई फ्रूट्स बेच रहे थे और अतीत में उन्हें कभी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा था । बुधवार को, “पत्थरबाज़” होने का आरोप लगाकर हिंदू कार्यकर्ताओं ने उनकी पिटाई की थी। वे केवल इस हमले से बच गए क्योंकि एक राहगीर ने हस्तक्षेप किया और पुलिस को बुलाया। जैसे ही हमले का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, हमलावरों पर अन्य अपराधों, हत्या के प्रयास के आरोप लगाए गए।


जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने क्रूरता की निंदा की। उन्होंने कहा, “जम्मू-कश्मीर में भारत के विचार से कुछ भी ज्यादा नुकसान नहीं होगा।” उन्होने कहा “आरएसएस / बजरंग दल के गुंडों के हाथों सड़कों पर इस तरह से कश्मीरियों की पिटाई करते रहो और फिर ‘अटूट कोण’ (अटूट हिस्सा) के विचार को बेचने की कोशिश करो ।” पुलिस ने कहा कि उन्होंने विक्रेताओं को हुए नुकसान की भरपाई की है और उन्हें पूरी सुरक्षा का आश्वासन दिया है।