धोनी पर खलील अहमद के प्रति धार्मिक असहिष्णुता का आरोप ; ट्विटर पर डिबेट जारी

एमएस धोनी स्टंप के पीछे से अपनी बुद्धिमत्ता के लिए जाने जाते हैं और क्रिकेटर का यह अमूल्य गुण है जिसने उन्हें इंटरनेट पर मुसीबत में डाल दिया है क्योंकि एक ट्विटर यूजर ने उन पर खलील अहमद के प्रति धार्मिक पूर्वाग्रह का आरोप लगाया है। यह दावा इंटरनेट पर न्यूजीलैंड के खिलाफ सेडन पार्क में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी 20 आई के दौरान किया गया था और यह विकेटकीपर के रूप में धोनी से संबंध में था। पिछले कुछ वर्षों में, धोनी भारतीय टीम में एक महत्वपूर्ण दल रहे हैं क्योंकि वह धीमी गेंदबाजों को निर्देश देते हैं।

धौनी को लगातार स्टंप के माइक्रोफोन पर सुना जाता है कि वह अपने गेंदबाजों को अलग चीजें करने के लिए कहते हैं जिससे उनके त्रुटिहीन खेल से हमेशा गेंदबाजों को फायदा होता है। इसका एक उदाहरण एकदिवसीय श्रृंखला में आया जब उन्होंने कुलदीप यादव को स्टंप से ट्रेंट बोल्ट को गेंदबाजी करने के लिए कहा। उन्होंने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित करें कि बल्लेबाज़ फ्रंट फ़ुट पर खेले और गेंद गुगली हो। कुलदीप ने सूट का पालन किया और तत्काल सफलता प्राप्त की।

यह घटना ऐसी कई घटनाओं में से एक थी, लेकिन ऐसा लगता है कि स्पिनरों को बाहर करते समय स्पिनरों को सलाह देने वाला उनका चयन एक विशेष ट्विटर उपयोगकर्ता के साथ अच्छा नहीं हुआ है। इस ट्विटर यूजर ने धोनी के खिलाफ भड़ास निकाली और उन पर एक अन्य यूजर द्वारा खलील को लाइबिलिटी बताने वाले ट्वीट के बाद धार्मिक पक्षपात का आरोप लगाया। ‘सिमबाकॉप’ नाम के यूजर को लगा कि सभी ने अपने धर्म के कारण खलील को गालियां दी हैं और क्रिकेट में धार्मिक असहिष्णुता के लिए कोई जगह नहीं है।

लेकिन एक अन्य ट्विटर यूजर ने उन्हें यह कहते हुए बाहर कर दिया कि उन्होंने जो कहा वह निराधार था। यह तब था जब ‘सिम्बाकॉप’ ने धोनी को लाया और उन पर कथित धार्मिक असहिष्णुता का हिस्सा होने का आरोप लगाया। यह ध्यान दिया जा सकता है कि धोनी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के तीसरे वनडे के दौरान कथित तौर पर खलील को गाली देते हुए वीडियो पर पकड़ा गया था। यह घटना एक ड्रिंक ब्रेक के दौरान हुई जब खलील ने भारत के अंततः सफल रन चेस में एक महत्वपूर्ण मोड़ पर स्पाइक्स के साथ पिच पर कदम रखा था।

यह बहस थोड़ी देर तक जारी रही और ‘सिंबाकॉप’ ने सभी को याद दिलाया कि खलील केन विलियमसन को आउट करने वाले व्यक्ति थे। यह ध्यान दिया जा सकता है कि स्पिनरों को रखते समय धोनी आमतौर पर अधिक मुखर होते हैं, लेकिन आवश्यकता पड़ने पर पेसर्स को सहायता भी प्रदान करते हैं। खलील के हाथ में गेंद के साथ एक भूलने योग्य दिन था क्योंकि उन्होंने अपने चार ओवरों में 47 रन दिए थे। उन्होंने हार्दिक पांड्या की गेंद पर एक आसान कैच भी छोड़ा और कोलिन मुनरो ने इसका उपयोग करते हुए स्कोरबोर्ड में कुछ तेज रन जोड़ दिए। मुनरो अंततः 40 रन पर 72 रन पर आउट हो गए। बाद में खलील न्यूजीलैंड के कप्तान विलियमसन को आउट करने के लिए वापस आए। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 212 रन बनाए और भारत मैच और सीरीज जीतने की उम्मीद में मजबूत जवाब दे रहा है।