एक मुस्लिम-दलित धुरी, जो हाजी मस्तान के की नीति पर वापस जा रही है

मुंबई : कांग्रेस और राकांपा द्वारा एक साथ लाने के प्रयास में महाराष्ट्र में एकजुट विपक्ष के बैनर तले मुख्य रूप से एक व्यक्ति द्वारा रेखांकित किया गया है: प्रकाश अंबेडकर। असदुद्दीन ओवैसी की मजलिसे-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के आरंभ में पहुंचने और दलित-मुस्लिम धुरी को नवीनीकृत करने के लिए, उन्होंने राज्य में त्रि-स्तरीय प्रतियोगिता के लिए मंच तैयार किया है।

महाराष्ट्र में दलित-मुस्लिम बन्धु तीन दशकों में वापस आ गए। 1984 के भिवंडी दंगों के बाद, किंगपिन हाजी मस्तान मिर्ज़ा और दलित नेता जोगेंद्र कवाडे की धुरी ने दलित मुस्लिम अल्पसंख्यक सुरक्षा महासंघ का गठन किया। एक बूढ़ा मस्तान बॉम्बे अंडरवर्ल्ड की छाया से बाहर निकलना चाह रहा था, जो पठानों और मिल-भूमि महाराष्ट्रीयन गिरोहों द्वारा उग आया था।

75 वर्षीय कावडे ने याद करते हैं, जो अब पीपुल्स रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष हैं कि “मैं महासंघ का सह-संस्थापक बन गया। “यह देश के राजनीतिक इतिहास में एक उपन्यास अनुभव था। मुझे बाबासाहेब अंबेडकर के बाद औरंगाबाद में मराठवाड़ा विश्वविद्यालय का नाम बदलने के लिए एक मार्च शुरू करने के लिए जाना जाता था, जबकि मिर्जा ने तस्करी छोड़ दी थी, हज किया था और एक छवि बदलाव चाहते थे,”।

कांग्रेस से नाराज और शिवसेना की बढ़ती सांप्रदायिक बयानबाजी से सावधान, कुछ मुसलमानों ने मस्तान को एक सुधारित डॉन के रूप में देखा जो बाल ठाकरे के प्रमुख खतरों के खिलाफ बीमा की पेशकश कर सकते थे। वरिष्ठ पत्रकार सरफराज आरज़ू ने कहा “हम में से कुछ उसे एक मुस्लिम ठाकरे के रूप में प्रोजेक्ट करना चाहते थे। हमने सोचा कि वह अपनी भाषा में शिवसेना को जवाब दे सकते हैं, जो उन लोगों में से थे जिन्होंने उन्हें महासंघ में तैरने के लिए राजी किया। “यह मुसलमानों और दलितों को प्रेरित कर रहा था और कांग्रेस के लिए एक विकल्प लग रहा था।”

महासंघ ने मुसलमानों और दलितों के वोट बैंक के लिए मुंबई और उसके उपनगरों की जेबों पर ध्यान केंद्रित करना शुरू किया। डोंगरी, नागपाड़ा, बायकुला, धारावी और सायन में दोनों समुदायों के पास पर्याप्त संख्या में विधायी प्रतिनिधित्व नहीं थे। दलित राज्य की आबादी का 7% और मुस्लिमों का 11% हिस्सा शहरी इलाकों में है। न तो मराठा कांग्रेस में और न ही वाम दलों में एक मजबूत आवाज थी, जिसने वैसे भी जाति या समुदाय की सभी बातों को खारिज कर दिया।

लेकिन महासंघ तब लड़खड़ाया जब कांग्रेस-बनाम-सेना की बहस ने विभाजनकारी मोड़ ले लिया और अल्पसंख्यकों ने सत्तारूढ़ दल के पीछे एकजुट होने का विकल्प चुना। कवाडे ने कहा कि 1994 में मस्तान की मौत के बाद दलित-मुस्लिम प्रयोग ध्वस्त हो गया। आरज़ू ने कहा कि मस्तान ने खुद कांग्रेस के एक राजनेता से दबाव डाला जब उनकी संपत्ति मुकदमेबाजी में चली गई। कावड़े ने कहा “महासंघ का निधन हो गया क्योंकि हम हाजी मस्तान जैसे मुस्लिम नेता को नहीं खोज पाए”।

इस परियोजना का संक्षिप्त पुनरुत्थान तब हुआ जब पूर्व पुलिस अधिकारी शमशेर खान पठान ने दलित नेता बबन कांबले के साथ 1 मई, 2012 को अवामी विकास पार्टी का शुभारंभ किया। मैंने इसे लॉन्च किया क्योंकि मैं मुसलमानों को सशक्त बनाना चाहता था। लेकिन अब मुझे लगता है कि समुदाय के पास कोई राजनीतिक जागरूकता नहीं है और पार्टियों के गुलाम बने रहना तय है, जो उन्हें वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल करते हैं। अब उन्हें भारतीय लोकतांत्रिक गठबंधन और राष्ट्रीय बहुजन अघाड़ी, मुसलमानों और दलितों के एक अन्य गठबंधन के प्रवक्ता के रूप में देखा जा रहा है। हालांकि, सबसे अच्छा शॉट अम्बेडकर के वनचित बहुजन अगाड़ी के साथ हो सकता है। ओवैसी ने उनका समर्थन करने के साथ ही कुछ सीटों पर दो मुख्यधारा के गठबंधनों के लिए समीकरण बनाए।

“मराठों को 10% आरक्षण मिला, जबकि भाजपा सरकार ने मुसलमानों को आरक्षण देने से इनकार कर दिया। ओवैसी ने बताया कि दलित और मुसलमान कांग्रेस-एनसीपी में ज्यादा जगह नहीं पाते हैं कोरेगांव भीमा घटना के बाद, अम्बेडकर ने एक विश्वसनीय दलित आवाज़ उभरी है जबकि मैंने कभी भी मुस्लिम कारण को बताने से किनारा नहीं किया है। हमें साथ आना था, ”ओवैसी ने कहा। “कांग्रेस और एनसीपी का अहंकार पीछे हट जाएगा और सेना-बीजेपी निश्चित रूप से धर्मनिरपेक्ष वोटों में विभाजन से लाभान्वित होगी।”