NDA वही किया जो UPA-II किया था : बीजेपी सांसदों को सिविल श्रेणी में 29 केंद्रीय विद्यालयों में से 17 मिला

नई दिल्ली : कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए ने 2014 में चुनाव की घोषणा से पहले यह किया था और भाजपा नीत एनडीए 2 ने पांच साल बाद यही किया। केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा रातों-रात पास किए गए 50 नए केंद्रीय विद्यालयों में से 29 सिविल क्षेत्र में स्थापित किए जाने हैं और 29 में से 17 भाजपा सांसदों के निर्वाचन क्षेत्रों में होंगे जिनमें पीएम मोदी के क्षेत्र भी शामिल हैं।

2014 लोकसभा चुनाव में, आदर्श चुनाव आचार संहिता से पहले, यूपीए 2 ने 54 नए केन्द्रीय विद्यालयों की घोषणा की थी और इनमें से 30 से अधिक कांग्रेस सांसदों के निर्वाचन क्षेत्रों में गए। 2014 में तीन केवी रायबरेली और अमेठी के गांधी निर्वाचन क्षेत्रों में गए थे। मोदी सरकार की पिछली बड़ी कैबिनेट बैठक में गुरुवार को 50 नए केंद्रीय विद्यालयों की स्थापना को मंजूरी दी गई – इनमें से 15 CRPF, BSF और ITBP कॉम्प्लेक्स में, छह रेलवे में और शेष 29 राज्यों में फैले होंगे।

ईटी ने पाया कि 29 में से 17 भाजपा सांसदों के निर्वाचन क्षेत्रों में जाएंगे। इस बार मोर्चे से आगे निकलते हुए प्रधानमंत्री मोदी के क्षेत्र भी शामिल हैं, जिनके निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी को बांधाकलां में एक केंद्रीय विद्यालय मिलेगा। पीएमओ के राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह अपने संसदीय क्षेत्र डोडा को लोकसभा चुनाव से पहले अपने दो केंद्रीय विद्यालय- गंडोह भालेसा और जोधपुर में जम्मू-कश्मीर में उपहार देंगे।

झारखंड के कोडरमा से बीजेपी सांसद को कोडरमा में एक और दो केंद्रीय विद्यालय उचित और सराय केला खारसावां में मिलेंगे। बीजेपी के सुरेश अंगाड़ी को बेलगावी के सदलगा में केवी मिलेगा जबकि चंद्र प्रकाश जोशी ने अपने निर्वाचन क्षेत्र और राजस्थान में भाजपा के गढ़ – प्रतापगढ़ के लिए एक स्कूल जीता है। भाजपा के राम स्वरूप शर्मा ने इसे हिमाचल प्रदेश की मंडी के लिए जीता है, जबकि सांसद राज कुमार सैनी ने इसे बिलासपुर में और दिनेश कश्यप ने कोंडागांव में अपने निर्वाचन क्षेत्र बस्तर में हासिल किया है।

सत्तारूढ़ दल के ज्ञान सिंह को अनूपपुर में अपने निर्वाचन क्षेत्र के लिए एक केंद्रीय विद्यालय मिला है, जबकि गढ़चिरौली के सांसद अशोक नेते को अपने निर्वाचन क्षेत्र में एक स्कूल शुरू करने के लिए मिलता है। मंदसौर, जो पिछले साल किसान संकट आंदोलन के केंद्र में था, शामगढ़ के एक स्कूल में भाजपा के सांसद सुधीर गुप्ता के साथ कुछ सांत्वना देगा। भाजपा के मनोहर ऊंटवाल के प्रतिनिधित्व वाले देवास लोकसभा क्षेत्र में आगर-मालवा में केवी होगा।

हमीरपुर के सांसद कुंवर पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल सुमेरपुर में केवी देखेंगे जबकि निरंजन ज्योति के पास मधुपुरी में होगा। उत्तराखंड के पूर्व सीएम और एनडीए 1 कैबिनेट मंत्री भगत सिंह कोशियारी को उनके निर्वाचन क्षेत्र ऊधमसिंहनगर-नैनीताल में खटीमा के लिए एक स्कूल भी मिला है। राजनीतिक गलियारे की दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी है, जिसमें कांतिलाल भूरिया अलीराजपुर के लिए एक स्कूल जीतते हैं – जिसने संयोग से भाजपा विधायक नागरसिंह चौहान को वोट दिया था। एर्नाकुलम से दो बार के कांग्रेस सांसद के वी थॉमस ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में थ्रिक्करा के लिए एक केंद्रीय विद्यालय का प्रबंधन किया है।

कांग्रेस निनोग एरिंग, अरुणाचल पूर्व के सांसद अपने निर्वाचन क्षेत्र में तीन केवी के साथ भाग्यशाली रहे हैं – नामसाई और ह्युलियांग में दो स्कूलों का प्रतिनिधित्व किया गया है, हालांकि, भाजपा विधायकों द्वारा। बीजद के सांसदों को चार केवी- चरथपुर, गुनूपुर और आनंदपुर में क्रेडिट का दावा करना होगा। AIADMK के सी महेंद्रन उदुमलपेट में अपने निर्वाचन क्षेत्र में एक केवी देखेंगे और वाईएसआर कांग्रेस के एम आर रेड्डी के निर्वाचन क्षेत्र में कंदुकुर में एक स्कूल होगा। टीडीपी के जयदेव गुल्ला इरलापाडु गांव में केवी के साथ अन्य विपक्षी राजनेता होंगे।