शेविंग के बाद मेकअप और फरफ्यूम लगा कर बंदर प्रजाति के ऑरंगुटान सेक्स स्लेव के रूप में

एक इंडोनेशियाई गांव में एक वेश्या के रूप में रखा गया एक बंदर प्रजाति का ऑरंगुटान को वेश्यालय में एक मैडम ने सेक्स सलेव के रूप में बंदी बना कर रखी थी. जब ऑरंगुटान फाउंडेशन यूके के निदेशक मिशेल डेसीलेट्स द्वारा बचाया गया और अपने बचाव केंद्र में रखा तो दर्द के मारे बंदर ने ‘चिंघाड़ा और मल त्याग किया’. बंदर प्रजाति का पोनी नाम का एक लुप्तप्राय बोर्नियन ओरंगुटन, फरवरी 2003 में करिंग पंगी गांव के एक अंधेरे कमरे के अंदर, दीवार पर बंधे और गद्दे पर बैठा हुआ था जब उसकी खोज कि गई थी.

वह स्थानीय ताड़ के तेल निकालने वाले घानी किसानों द्वारा निर्दयतापूर्वक और घृणित रूप से शोषण कर रहा था जो वहां बजापते उन लोगों के लिए यौन संबंध बनाने के लिए रखा गया था जो 2 पौंड के भुगतान करने पर इसके साथ सेक्स कर सकते थे। ओरंगुटन पोनी को बंधक बना कर संरक्षण केंद्र में ‘ग्रामीणों द्वारा रखा गया था ताकि उसके साथ सेक्स कर सके. सभी मजदुर ताड़ से तेल निकालने वाले मजदुर थे जिसके लिए यह मुहैया कराया गया था. बोनीओ ऑरंगुटान उत्तरजीविता फाउंडेशन यूके के निदेशक मिशेल डेसीलेट्स द्वारा बचाया गया था, जिसने डेली मिरर को बताया कि ‘माई फ्रेंड लोन [ड्रोशर-नेल्सन], जिन्होंने पोनी को बचाया था, उन्हें जब्त कर लिया गया है और सेना के अधिकारियों को सौंप दिया गया है।

बचाने वाले दल ने कहा ‘हर बार जब पोनी ने उसे देखा तो वह चिल्लाती और बार-बार मल त्याग करती। हमें सुरक्षा बढ़ाने के लिए यात्रा को कुछ और दिनों के लिए रोकने पर मजबूर होना पड़ा। ‘ जब पोनी एक बच्ची थी, तब उसकी मां से छीनने के बाद, उसके बंदी ने पोनी को बेहद कठोर तरीके से इलाज किया – उसे हर दो दिनों में शेविंग इत्र और मेकअप लगाने के लिए मजबूर किया गया। उन्हें अपने ग्राहकों की मांग पर यौन कृत्यों को करने के लिए भी सिखाया गया था।

लोन ड्रोशर-नील्सन ने मिरर से कहा जो 2003 में पोनी को बचाने वाले टीम का हिस्सा था : ‘जब मुझे पता चला कि उसे वेश्यावृत्ति के लिए उसका इस्तेमाल किया गया था, तो मुझे डर हुआ। ‘शायद मेरे नैतिकता में मैंने कभी सोचा नहीं था कि यह जानवरों को ऐसी चीज करने के लिए मानवीय रूप से संभव है।’ बोर्नियो ओरंगुटन जीवन रक्षा फाउंडेशन के निदेशक मिशेल डिस्लेट्स ने 2007 में वीआईसीई को बताया: ‘वे [खेत श्रमिक] विशेष रूप से पोनी के लिए वहां जाते थे। ‘यदि आप सेक्स पसंद करते हैं तो आप एक इंसान चुन सकते हैं, लेकिन कई पुरुषों के लिए एक ऑरंगुटान के साथ सेक्स करना एक नया मामला है।’

मिशेल ने कहा, ‘उसे सेक्स गुलाम के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा था,’ जब वह उसे बचाया था तो वह लगभग छह या सात साल की थी, लेकिन उसे लंबे समय तक उसके मालिक ने उसे कैद कर रखा था। अंत में वह एके -47 और अन्य हथियार के साथ सशस्त्र 35 पुलिसकर्मी साथ वेश्यालय गया जहां पोनी को कैद कर रखा गया था और मांग की कि वे पोनी को सौंप दें। तब वेश्यालय से पोनी को बोर्नियो ओरंगुटन जीवन रक्षा फाउंडेशन द्वारा संचालित ओरंगुटान अभयारण्य में ले जाया गया। लोन ने आगे कहा, ‘वह धीरे-धीरे ठीक हो गई और देखभाल करने वालों को सौंप दिया गया,’ वह अब उनसे डरती नहीं थीं और वह किसी भी कंपनी से खुश थीं। आखिरकार वह द्वीपों में से एक में चली गई। ‘

पोनी अपने कष्ट से 15 साल अच्छा स्वास्थ्य में है, और अब सात अन्य ऑरंगुटानों के साथ न्यूरू मेंटेंग पुनर्वास केंद्र में एक घेरे में रहती है। अभयारण्य के संचार और शिक्षा समन्वयक मोंटेराडो फ्रिडमैन ने कहा: ‘मनुष्यों के साथ इतने लंबे समय तक जीना और कैद में रहते हुए इतनी आश्चर्यजनक तरीके से व्यवहार किया जा रहा था, पोनी के लिए जंगल में दुबारा जीवन जीना सीखना आसान नहीं था। पोनी के रखवालों का मानना ​​है कि यह संभावना नहीं है कि उन्हें जंगली में कभी भी रिहा होने की इजाजत दी जाएगी क्योंकि उन्होंने बुनियादी जीवित कौशल सीखने के लिए कैद में बहुत लंबा समय बिताई थी। ग्रामीण इंडोनेशिया की दुष्ट प्रकृति के कारण, उनके बंदीयों को कभी भी अपने कार्यों के लिए आरोपों का सामना नहीं करना पड़ा।

गौरतलब है कि ओरंगुटान बंदर को वर्तमान में ‘गंभीर रूप से लुप्तप्राय’ जानवर के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, मुख्य रूप से उनके आवासों को ताड़ के तेल की खेती से समाप्त होने के कारण जहां ये प्रजाति के बंदर अक्सर रहते हैं। इंडोनेशिया में लाखों एकड़ जंगलों को ताड़ के तेल का उत्पादन करने के रास्ता बनाने के लिए जला दिया गया है। आइसलैंड के क्रिसमस विज्ञापन को इस महीने के शुरू में प्रतिबंधित कर दिया गया था, जिसके बाद एक हद तक विचार किया गया था कि पाम तेल की आलोचना के कारण इसकी ओरंगुटान-अनुकूल कहानी ‘बहुत राजनीतिक’ थी।

ऐसा लगता है कि आइसलैंड वन्यजीवन पर इसके प्रभाव पर चिंताओं के बीच अपने सभी लेबल खाद्य पदार्थों से पाम के तेल को हटाने के बारे में आता है। ब्रेड से साबुन तक के सुपरमार्केट अलमारियों पर तेल का उपयोग बड़ी संख्या में उत्पादों में किया जाता है। पाम तेल उत्पादन में तेजी से ऑरंगुटान के निकट विलुप्त होने में योगदान के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, हर साल बोर्नियो और सुमात्रा में वनों की कटाई से हजारों लोग मारे जा रहे हैं।