VIDEO- अजमेर के डॉक्टर कर रहे थे ट्यूमर का ऑपरेशन, मरीज़ पढ़ रहा था ‘नामज़ कैसे पढ़े’!

अजमेर के अस्पताल में हुआ एक ऑपरेशन सोशल मीडिया पर  चर्चा का विषय बन गया है। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। वीडियो में नजर आ रहा है कि डॉक्टरों की टीम ऑपरेशन थियेटर के अंदर इस शख्स का ऑपरेशन कर रही है वो इंसान बेड पर लेटकर आराम से  आसान नामज़ नाम की किताब पढ़ रहा है। जानकारी के मुताबिक राजस्थान जिले के अजमेर के रहने वाले अब्दुल को पिछले कुछ दिनों से अक्सर सिर में दर्द की शिकायत होती थी। सिर में तेज दर्द से परेशान 40 साल के अब्दुल ने तुरंत चिकित्सकों से संपर्क कर अपनी परेशानी बताई।

इसके बाद चिकित्सकों ने अब्दुल के ब्रेन की जांच की तो उन्हें ब्रेन के अंदर ट्यूमर नजर आया। चिकित्सकों के मुताबिक ट्यूमर की वजह से ही अब्दुल को सिर में तेज दर्द की शिकायत रहती थी। डॉक्टरों ने अब्दुल को ब्रेन ट्यूमर के ऑपरेशन की सलाह दी। बीते 7 फरवरी को अस्पताल के न्यूरो सर्जन डॉक्टर सूर्य प्रकाश चौधरी और उनकी टीम ने अब्दुल का ऑपरेशन किया।

YouTube video

ऑपरेशन के दौरान अब्दुल अस्पताल के बेड पर कुरान पढ़ता रहा। डॉक्टरों का कहना है कि अब्दुल के सिर के बिल्कुल केंद्र में (जिसे मेडिकल की भाषा में Broca’s Area कहा जाता है) ट्यूमर था। ऑपरेशन के दौरान जब अब्दुल किताब पढ़ रहा था तब उस वक्त चिकित्सकों को सिर के उस हिस्से की मैपिंग करने में आसानी हुई जहां उसे ट्यूमर था। डॉक्टरों के मुताबिक अगर उस दौरान मरीज को कोई भी परेशानी होती तो उन्हें आसानी से पता चल जाता और फिर इस ऑपरेशन को वहीं रोक दिया जाता। इसीलिए जब मरीज का ऑपरेशन किया जा रहा था और जब वो आसान नमाज़ नाम की इस्लामी किताब पढ़ रहे थे तो उनकी आवाज की रिकॉर्डिंग की जा रही थी ताकि उनको होने वाली परेशानी के बारे में तुरंत पता चल सके। ऑपरेशन के बाद अब्दुल खतरें से बाहर हैं और उनका स्वास्थ्य भी जल्दी ठीक हो रहा है। जल्दी ही उन्हें अस्पताल से छुट्टी भी मिल जाएगी।