गाजा से आग लगाने के लिए इज़राइल भेजे गए ‘आतंकी बाज’, PETA ने निंदा किया

गाज़ा : एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने मंगलवार को जानवरों के अधिकार संगठन PETA को एक घटना के बारे में चेतावनी दी, जिसमें आग लगने की एक नई विधि के रूप में गाजा पट्टी से इज़राइल तक ज्वलनशील सामग्री से जुड़ा हुआ बाज भेजा गया था, समूह ने यह कहते हुए जवाब दिया कि जानवरों के पास किसी देश का राष्ट्रियता नहीं होता इसलिए इसपर आरोप लगाना उचित नहीं। पेटा ने कैलिफ़ोर्निया के लॉस एंजिल्स में स्थित एक गैर-लाभकारी प्रो-इज़राइल शिक्षा और वकालत संगठन ने सोशल मीडिया पर साझा मृत बाज की छवियों को दिखाए जाने के बाद इसका जवाब दिया।

संगठन ने एक ट्वीट में कहा, “मनुष्य के रूप में, पेटा में हम में से प्रत्येक व्यक्ति मानव नागरिकों, बच्चों और किसी भी संघर्ष में पकड़े गए किसी भी व्यक्ति के बारे में चिंतित है।” “एक पशु संरक्षण संगठन के रूप में, पेटा ने नोट किया कि जानवर किसी भी देश के प्रति निष्ठा का दावा नहीं करते हैं, पक्षों का चयन नहीं करते हैं, और केवल उन्हें दया दिखाने के लिए मनुष्यों पर भरोसा कर सकते हैं, और युद्ध के हथियार के रूप में उनका उपयोग करने के लिए अस्वीकार्य है।”

इज़राइल के रक्षा मंत्रालय के भीतर एक इकाई क्षेत्र (सीओजीएटी) में सरकारी गतिविधियों के समन्वय द्वारा प्रकाशित किए जाने के बाद सोमवार को इस घटना की छवियां सोशल मीडिया पर सामने आईं। अपने ट्वीट में, सीओजीएटी ने कहा कि नेशनल पार्क अथॉरिटी के एक कर्मचारी ने गाजा पट्टी के पास कुछ 15 आग बुझाने के बाद गाजा से इज़राइल में लगाई जाने वाली आग की सामग्री से आग लगने के बाद इसकी खोज की है।

“स्पष्ट रूप से पतंगों के साथ प्रकृति को नष्ट करने के लिए पर्याप्त नहीं है, अब आतंकवाद के लिए बाज का भी उपयोग किया जा रहा है,” गाजा के अभ्यास पर कथित तौर पर आग लगने के लिए सीमा पार ज्वलनशील सामग्रियों से बंधे पतंग और गुब्बारे भेजकर कथित तौर पर आरोप लगाया जाता रहा है।

टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार, यदि यह जानबूझकर किया गया था, तो यह पहली बार चिह्नित होगा कि गाजा के लोगों ने ऐसे कृत्यों को करने के लिए पक्षियों का उपयोग किया है। पतंगों और गुब्बारे के अलावा, इज़राइल ने पहले गाज़ा पर समान उद्देश्यों के लिए ड्रोन और हीलियम से भरे कंडोम का उपयोग करने का आरोप लगाया था।

यह पहली बार उड़ने वाले जानवरों को युद्ध के हथियार, या आग शुरू करने के लिए उपयोग नहीं किया गया है। द्वितीय विश्व युद्ध में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने छोटे, समय के फायरबॉम्ब से लैस चमगादड़ों के उपयोग की खोज की थी, जो कि जापानी कस्बों को उखाड़ फेंकने के लिए, उन्हें हवाईअड्डे के ऊपरी हिस्से से छोड़ा गया था।