सच्चर की दिलचस्प डेटा : मुसलमानों में मातृ, शिशु और बाल मृत्यु दर हिंदुओं से कम

नई दिल्ली : न्यायमूर्ति राजिंदर सच्चर, दिल्ली उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश, 20 अप्रैल, 2018 को 94 वर्ष की उम्र में निधन हो गए। 2006 में न्यायमूर्ति सच्चर की अध्यक्षता वाली एक समिति ने 404 पेज के दस्तावेज़ को संकलित किया जो मुस्लिम समुदाय से संबंधित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर टच किया गया। जब न्यायमूर्ति सच्चर ने 17 नवंबर, 2006 को तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह को अपनी रिपोर्ट सौंपी, तो उन्होंने सिर्फ एक वाक्य नहीं लिखा था। फिर भी इस देश में बहुत से लोग मानते हैं कि सच्चर कमेटी की रिपोर्ट में लिखे गए किसी भी सार की एकमात्र वाक्य यह है कि “मुसलमानों की स्थिति दलितों से भी बदतर है”।

सच्चर कमेटी की रिपोर्ट के साथ त्रासदी यह है कि इसे अपने स्वयं के राजनीतिक अंत को प्राप्त करने के लिए विभिन्न व्यक्तियों और दलों द्वारा चुनिंदा रूप से उद्धृत किया गया है। उदाहरण के लिए, कई बीजेपी नेता, जो अन्यथा मुस्लिम हलातों के लिए कांग्रेस पर आरोप लगाते हैं, कभी-कभी समुदाय की खेदजनक दुर्दशा को उजागर करने के लिए चुनिंदा रूप से इसका उद्धरण देते हैं। सच्चर कमेटी की रिपोर्ट का विश्लेषण करते समय कुछ विद्वान, पत्रकार, मुस्लिम नेता और गैर सरकारी संगठन भी जहाज से सीधे पानी में ही छलांग लगा दिए। कहने का तात्पर्य यह है कि कुछ ज्यादा ही मुस्लिमों के बारे में विश्लेषण कर गए.

रिपोर्ट के साथ विडंबना यह है कि कई लोगों ने इसे पढ़े बिना भी टिप्पणी की। यह घटना आज तक जारी है। शायद, पहला ‘अपराधी’ एक अंग्रेजी दैनिक था, जिसने पीएम को रिपोर्ट जमा करने से पहले एक कहानी की थी, अखबार दावा करते हुए यह कहता है कि मुस्लिमों की स्थिति दलितों से भी बदतर है। कहानी के वरिष्ठ पत्रकार ने स्रोतों से चुनिंदा इनपुट के आधार पर रिपोर्ट हो सकता है। चूंकि रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं थी, इसलिए कहा गया कि लेखक ने बड़ी रिपोर्ट नहीं पढ़ी होगी। इसमें कोई संदेह नहीं है कि मुस्लिमों की दुर्दशा खराब है और कुछ मामलों में दलितों से भी बदतर है। लेकिन यह आधी सच्चाई होगा क्योंकि विभिन्न अन्य क्षेत्रों में दलितों के मुकाबले मुस्लिम आगे हैं।

सच्चर कमेटी का कार्य मुसलमानों और दलितों के बीच तुलना नहीं करना था, क्योंकि इसे कभी-कभी गलत समझा जाता है। वास्तव में, 2001 की जनगणना के आधार पर, भारत में मुस्लिमों की सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक स्थिति के साथ-साथ एनएसएसओ, सीएसओ, चुनाव आयोग आदि द्वारा प्रदान किए गए आंकड़ों पर अध्ययन करने के लिए कहा गया था। इस प्रक्रिया में, कभी-कभी इसकी तुलना ओबीसी को दलित से की गई, और यहां तक ​​कि ऊपरी जाति हिंदू की आबादी से भी। कुछ स्थानों पर, देश के विभिन्न धार्मिक समुदायों के बीच तुलना की गई है।

इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा रहा है कि मुसलमानों की सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक स्थिति खराब है। फिर भी यह भी एक तथ्य है कि रिपोर्ट में पाया गया कि कई मामलों पर, वे आम जनसंख्या से बेहतर हैं। लेकिन रिपोर्ट से इन तथ्यों को हाइलाइट नहीं किया गया था। मिसाल के तौर पर, मुस्लिम कई स्वास्थ्य संकेतकों में बहुत बेहतर हैं, इस तथ्य के बावजूद कि उनके इलाकों और गांवों में सरकारी अस्पतालों और क्लीनिकों की संख्या कम है। सभी बाधाओं के मुकाबले, समुदाय ने इस संबंध में अपने प्रयास किए हैं।

मुसलमानों के बीच शिशु मृत्यु दर प्रति 1000 में 57 हैं जबिक हिंदुओं के प्रति 1,000 में से 77 है। मुस्लिमों की बाल मृत्यु दर प्रति हजार 83 है, जबिक हिंदुओं के प्रति हजार 107 है। सच्चर समिति की रिपोर्ट के मुताबिक, मुसलमान हिंदुओं से एक वर्ष अधिक जिंदा रहते हैं। हालांकि मुस्लिम महिलाओं की प्रजनन दर अधिक है, मुसलमानों में मातृ मृत्यु दर हिंदुओं से कम है। चूंकि दलितों को अधिक सरकारी सहुलत मिलता है, इसलिए कुछ क्षेत्रों में उनका प्रदर्शन आम तौर पर मुस्लिमों से थोड़ा बेहतर होता है। फिर भी साक्षरता दर में मुसलमान दलितों और यहां तक ​​कि कुछ ओबीसी से आगे हैं। 2001 की जनगणना के अनुसार, मुसलमानों के बीच साक्षरता दर देश के 65.1% के मुकाबले 59.1% थी। कम से कम 10 राज्यों में, मुस्लिम महिलाओं के बीच साक्षरता दर समग्र आंकड़ों से बेहतर थी।

लेकिन साक्षरता दर और उच्च शिक्षा के बीच अंतर यहां अंतर मिलता है, जिसमें मुसलमानों को खराब तरीके से प्रदर्शन है। अपने इलाकों में सरकारी स्कूलों की अनुपस्थिति में, ‘मकतब’ उन्हें साक्षर बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मुसलमानों के बीच स्कूल छोड़ने की दर हिंदुओं से कहीं ज्यादा है। मुसलमान अपने बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन वे खराब आर्थिक स्थिति के कारण जारी नहीं रख सकते हैं।

सच्चर रिपोर्ट ने आईआईटी, आईआईएम और यहां तक ​​कि केंद्रीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षाओं में प्रतिष्ठित संस्थानों में मुस्लिम छात्रों के प्रदर्शन का निष्पक्ष विश्लेषण करने की कोशिश की। पृष्ठ 168 पर प्रस्तुत यूपीएससी 2003-04 के नतीजे का सावधानीपूर्वक विशलेषण किया गया और यह आंकड़ा आंख खोलने वाला है। मुसलमानों का प्रतिशत जिन्होंने मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण किया और प्रारंभिक परीक्षण के बाद साक्षात्कार में हिंदुओं के बराबर ही है। मुसलमानों के साथ एकमात्र समस्या यह है कि वे पीटी पास करने वालों की संख्या बहुत कम है। इसी तरह, एम टेक में प्रवेश के लिए गेट को क्रैक करने वाले मुसलमानों का प्रतिशत बी टेक प्रवेश परीक्षा के मुकाबले ज्यादा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादातर मुसलमान देर से शुरुआत कर रहे हैं।

रिपोर्ट में समुदाय द्वारा किए गए स्व-रोजगार प्रयासों पर भी प्रकाश डाला गया। इसके अलावा, समुदाय को दूर रखने में प्रेषण भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सच्चर कमेटी की रिपोर्ट के साथ दुर्भाग्य यह है कि कई लोगों ने केवल एक पंक्ति निष्कर्ष निकाला है, जबकि तथ्य यह है कि इसमें कई अधिक दिलचस्प डेटा और विश्लेषण हैं।

[मूल रूप से प्रकाशित बी नेशनल हेराल्ड।]