दुनिया के वैज्ञानिकों का सबसे बड़ा जमावड़ा ने रोबोट आर्मी पर प्रतिबंध लगाने की वकालत की

वाशिंगटन : दुनिया के वैज्ञानिकों का सबसे बड़ा जमावड़ा ने कहा है की किलर रोबोट ‘मानवता के लिए गंभीर खतरा’ हैं और इस पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। अभी तक, घातक हथियारों से लैस रोबोट सैनिक और सुरक्षा गार्ड काफी हद तक विज्ञान की कथाएं हैं, लेकिन कृत्रिम बुद्धिमत्ता में आगे बढ़ने का मतलब यह है कि मानव इनपुट के बिना लक्ष्यों का चयन करने और उन पर हमला करने की शक्ति वाले रोबोट के सामने समय की बात है।

वैज्ञानिकों और मानवाधिकार प्रचारकों ने वॉशिंगटन डीसी में एडवांसमेंट ऑफ साइंस की वार्षिक बैठक की जिसमें बताया कि मानव सहायता के बिना लक्ष्य का चयन करने में सक्षम गन पाउडर और परमाणु हथियारों के बाद युद्ध में ‘तीसरी क्रांति’ का प्रतिनिधित्व करते हैं किलर रोबोट। जिस तरह अंतर्राष्ट्रीय समझौतों ने बारूदी सुरंगों के उपयोग को प्रतिबंधित किया है, उसी तरह अंतरराष्ट्रीय समझौतों का इस्तेमाल रोबोट हत्यारों को स्थापित होने से रोकने के लिए किया जाना चाहिए।

ह्यूमन राइट्स वॉच की मैरी वेयरहैम, कैंपेन टू स्टॉप किलर रोबोट्स की को-ऑर्डिनेटर ने कहा ‘पूरी तरह से स्वायत्त हथियारों की संभावना के खिलाफ सार्वजनिक भावना सख्त है। ‘इन हथियार प्रणालियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक नई संधि के लिए साहसिक राजनीतिक नेतृत्व की आवश्यकता है।’ प्रतिबंध के लिए समर्थन संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से आता है, जिन्होंने घातक स्वायत्त हथियार प्रणालियों को ‘राजनीतिक रूप से अस्वीकार्य और नैतिक रूप से प्रतिशोधी’ कहा है।

ब्रिटेन सहित 26 देशों के IPSOS मोरी के सर्वेक्षण में पाया गया कि 61 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने घातक स्वायत्त हथियारों के इस्तेमाल का विरोध किया।
इस तरह के उपयोग के लगभग 22 प्रतिशत समर्थन और 17 प्रतिशत ने कहा कि वे निश्चित नहीं थे। जनवरी 2017 में एक ही कंपनी द्वारा 23 देशों में लगभग समान सर्वेक्षण में, 56 प्रतिशत का विरोध किया गया, 24 प्रतिशत ने विरोध नहीं किया और 19 प्रतिशत अनिश्चित थे। 2018 इप्सोस सर्वेक्षण में प्रत्येक देश में 500 – 1,000 लोगों के प्रतिवादी पूल का इस्तेमाल किया गया। सबसे मजबूत विरोधी-टायन तुर्की (78%), दक्षिण कोरिया (74%), और हंगरी (74%) में था।

2018 इप्सोस पोल ने हत्यारे रोबोटों के विरोध करने वालों से भी पूछा कि उन्हें सबसे अधिक क्या चिंता है। दो-तिहाई (66%) ने उत्तर दिया कि घातक स्वायत्त हथियार सिस्टम ‘एक नैतिक रेखा को पार करेंगे क्योंकि मशीनों को मारने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।’ आधे से अधिक (54%) ने कहा कि हथियार ‘अस्वीकार्य’ होंगे। 2013 से, 28 देशों ने पूरी तरह से स्वायत्त हथियारों पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया है। एल साल्वाडोर और मोरक्को ने नवंबर की बैठक के दौरान सूची में अपने नाम जोड़ दिए।

ऑस्ट्रिया, ब्राजील, और चिली ने औपचारिक रूप से हथियार प्रणालियों के महत्वपूर्ण कार्यों पर सार्थक मानव नियंत्रण सुनिश्चित करने के लिए ‘कानूनी रूप से बाध्यकारी साधन’ की तत्काल बातचीत का प्रस्ताव दिया। उन्होंने कहा ‘इप्सोस पोल से पता चलता है कि जनता की उम्मीदें पूरी तरह से स्वायत्त हथियारों के खतरे को गंभीरता से लेने के लिए उठ रही हैं और बल के उपयोग पर मानव नियंत्रण बनाए रखने के लिए कड़ी कार्रवाई करने के लिए तैयार हैं। ‘दुनिया की सुरक्षा और मानवता का भविष्य हत्यारे रोबोटों पर प्रतिबंध को प्राप्त करने पर टिका है।’ एकमात्र देश जहां अधिकांश उत्तरदाताओं ने हत्यारे रोबोटों का विरोध नहीं किया वे भारत (37%), इजरायल (41%), ब्राजील (46%) और जापान (48%) थे।