मशहूर डाइटीशियन रुजुता दिवाकर के अनुसार आपको चावल, घी और चीनी नहीं छोड़ना चाहिए

रुजुता दिवाकर भारत में सबसे ज्यादा भुगतान पाने वाली आहार विशेषज्ञ है। ये वो है जिसने 108 किलोग्राम वजन घटाने के लिए जूनियर अंबानी का ख्याल रखा।

मधुमेह के लिए उनकी सलाह

1. स्थानीय रूप से उगाए गए फल खाएं : केले, अंगूर, चिकू, सभी फल फल होता है इसलिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक ऐप्पल खा रहे हैं या आम खा रहे हैं। एक आम कोंकण और ऐप्पल कश्मीर से आता है। तो आम आपके लिए अधिक स्थानीय है। सभी उपरोक्त फलों को डायबिटेस के रूप में खाएं क्योंकि अंततः आपके शुगर का प्रबंधन करेगा

2. वेजिटेबल तेलों की तुलना में बीज के तेल को चुनें। अखरोट, सरसों, नारियल और तिल का चयन करें। पैकिंग तेलों का चयन न करें, जैसे जैतून, चावल की भूसी आदि
परिष्कृत तेलों की तुलना में कच्छी घनी तेलों का चयन करें।

3. रुजुता ने जीएचईई और उसके लाभों के बारे में बात करते हुए अपनी बातचीत में अधिकतम समय बिताया।
उन्होंने कहा दैनिक जीएचईई खाओ। हमें कितना जीएचईई खाना चाहिए यह आपके भोजन पर निर्भर करता है। कुछ खाद्य पदार्थों को अधिक जीएचईई की आवश्यकता होती है और फिर अधिक खाती है। पर्याप्त जीएचईई खाओ। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

4. कोकनट शामिल करें। या तो पोहा, खांडवी या चटनी जैसे इडली और डोसा के साथ खाना पकाने वाले नारियल
नारियल में शून्य चॉलेस्ट्रॉल है और यह आपके कमर को स्लिम बनाता है

5.नाश्ते में अनाज न खाएं। वे पैक किए गए भोजन हैं और हमें उनकी आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा वे बेकार और उबाऊ हैं और हमारा दिन उबाऊ सामान से शुरू नहीं होना चाहिए। नाश्ता पोहा, अपमा, इडली, डोसा, पराठा होना चाहिए

6. फरहान अख्तर का बिस्कुट का नया विज्ञापन – प्रत्येक बाईट में फाइबर है… यहां तक ​​कि घर का कचरे में भी फाइबर है, वैसे ही जई के फाइबर होते हैं। फाइबर के लिए उन्हें मत चुनना। जई के बजाय, पोहा, अपमा, इडली, डोसा चुनें।

7. जब तक आप अपने मुंह में वेजिटेबल और फल ले रहे हों तो चबा चबा कर खाएं जब तक पूरा जूस न निकल जाए।

8. शुगर केन असली डेटॉक्स है। रस को ताजा पीएं या शुगर केन खाएं।

9. पीसीओ, थायराइड के लिए – स्ट्रेंथ प्रशिक्षण और वेट प्रशिक्षण करें और सभी पैक किए गए भोजन से बचें

10. चावल – नियमित सफेद चावल खाएं। ब्राउन चावल की जरूरत नहीं है। ब्राउन चावल को पकाने के लिए 5-6 सीटी की जरूरत होती है और जब यह आपके प्रेशर कुकर को टायर करता है, तो आप अपने पेट को टायर क्यों करना चाहते हैं।

चावल में जीआई इंडेक्स उच्च नहीं है। चावल में मध्यस्थ जीआई इंडेक्स है और इसे दाल / दही / कढ़ी से खाकर हम इसकी जीआई इंडेक्स को और नीचे ला सकते हैं। चावल में कुछ समृद्ध खनिज हैं और आप इसे दिन में तीन बार भी खा सकते हैं।

11. हमें कितना खाना चाहिए – यदि आपको अधिक भूख लगी हैं तो अधिक खाएं, अपने पेट को अपनी मार्गदर्शिका दें।

12. यदि आप चाहें तो चावल और चपाती को एक साथ या केवल चावल खा सकते हैं। यह आपकी भूख पर निर्भर करता है। बिना किसी डर के तीनों टाइम भोजन में चावल खा सकते हैं।

13. भोजन में आपको चावल और घी खाने के लिए डरने की जरूरत नहीं है। यह भोजन आपको अच्छा महसूस करा सकता है।

14. कभी भी कैलोरी मत देखो। पोषक तत्वों को देखो

15. कभी रोटी, बिस्कुट, केक, पिज्जा, पास्ता आदि ले सकते हैं।

16. खुद से पूछो क्या यह मेरा नानी और ददी द्वारा खाया गया खाना है? यदि हां तो डर के बिना खाओ।

17. अपने मौसम के अनुसार खाओ। मानसून में पकोडा, फाफडा, जलेबी खाएं। आपकी भूख मौसम के अनुसार है। कुछ मौसम हमें तला हुआ भोजन चाहिए इसलिए उन्हें खाएं।

18. सुबह में पहली चीज के रूप में चाय न पीएं या जब आप भूखे हों। आराम करें आप इसे दिन में 2-3 बार और चीनी के साथ प्राप्त कर सकते हैं।

19. कोई हरा, पीला, बैंगनी, नीली चाय नहीं।

20. अपने पारंपरिक खाद्य पदार्थों के सभी खाना खाएं।

21. कोई सख्ती नहीं खाद्य पदार्थ / पेय पदार्थों के लिए।

22. व्यायाम/चलना पचाने और स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है।