यूपी : कुंभ के लिए 3 महीने के लिए चमड़े का कारख़ाना बंद करने का आदेश, भारी घाटा, दुनिया भर के ऑर्डर रद्द

कानपुर : सड़कें खाली हैं और कानपुर के जाजमऊ इलाके में स्थानीय बाजार बंद है, इसके 249 पंजीकृत चमड़े के कारख़ाना में 130 ने कुंभ मेले और आधे में कटौती के कारण उत्पादन बंद करने का आदेश दिया। आदेश में एक महीने और कुंभ मेला समाप्त होने के बाद, जब तक वे परिचालन शुरू कर सकते हैं, तब तक 60 और दिन के साथ, मालिकों का कहना है कि चमड़े के उत्पादों के लिए उनके विदेशी ऑर्डर मुख्य रूप से पाकिस्तान और बांग्लादेश में, अन्य बाजारों में जा रहे हैं। इन इकाइयों में कम से कम 2 लाख लोग कार्यरत हैं। अधिकांश दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी और प्रवासी हैं, और कई घर वापस चले गए हैं।

हाफिजुर रहमान, स्मॉल टेनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष और एच रहमान टैनिंग इंडस्ट्रीज के मालिक हैं जो कहते हैं कि “यह पहली बार हो रहा है। इससे पहले सरकार ने कुंभ के दौरान हर पवित्र स्नान (स्नान) से तीन-चार दिन पहले चमड़े का कारख़ाना को बंद कर दिया था। हमने हमेशा इसका अनुसरण किया क्योंकि हम जानते हैं कि कुंभ हमारे हिंदू भाइयों की धार्मिक भावनाओं से संबंधित है। लेकिन तीन महीने बहुत ज्यादा है। जाजमऊ में सालाना लगभग 7,000 करोड़ रुपये का कारोबार होता है और यह प्रभावित हो गया है, “

उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) के क्षेत्रीय अधिकारी, कानपुर, कुलदीप मिश्रा का कहना है कि चमड़े के कारख़ाना के खिलाफ आदेश में जल निगम की रिपोर्ट का पालन किया गया है, जिसमें बताया गया है कि गंगा में अपशिष्टों का अंत हो रहा है। जाजमऊ, उन्नाव शहर और बंथार (उन्नाव) में इकाइयों को 15 दिसंबर, 2018 से 15 मार्च, 2019 तक बंद रखने के लिए कहा गया था। जाजमऊ में पंजीकृत 402 चमड़े का कारख़ाना में से केवल 249 चालू हैं। रहमान का कहना है कि पिछले कुछ सालों में कारोबार में नुकसान हुआ है।

दिसंबर में, रहमान इंडस्ट्रीज लिमिटेड और मिर्ज़ा इंटरनेशनल लिमिटेड की याचिकाओं के बाद, इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने अपने दो चमड़े का कारख़ाना को संचालित करने की अनुमति दी, इस शर्त पर कि उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि उनके अपशिष्ट गंगा में नहीं जाय। अन्य चमड़े के कारख़ाना मालिकों का कहना है कि वे या तो अदालत में जाने से डरते हैं, या अपने अपशिष्ट के उपचार और निपटान के लिए सरकारी बुनियादी ढांचे पर निर्भर हैं, जो गंगा में कोई निर्वहन करने का वादा करने में असमर्थ हैं। रहमान इंडस्ट्रीज लिमिटेड और मिर्ज़ा इंटरनेशनल लिमिटेड दोनों अपने आप ही अपशिष्टों का प्राथमिक और माध्यमिक उपचार करते हैं।

रहमान इंडस्ट्रीज लिमिटेड, राजीव रंजन पांडे के साथ एक ‘पर्यावरण सलाहकार’ का कहना है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई स्लिप-अप नहीं है, उन्होंने अपने अपशिष्टों के निकास पर वेब कैमरा स्थापित किया है। मिर्ज़ा इंटरनेशनल लिमिटेड के मुख्य महाप्रबंधक आर डी कौशिक का दावा है कि यह घरेलू कचरा सीधे गंगा में जा रहा है जो बहुत अधिक हानिकारक है। “हमने अपने सभी अपशिष्टों के इलाज के लिए एक बुनियादी ढांचा बनाने पर बहुत खर्च किया है।”

रहमान का कहना है कि शटडाउन उन्हें पैसे या श्रमिकों के मामले में सिर्फ नुकसान से ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। “यूपीपीसीबी ने इन इकाइयों में आधे टैनिंग ड्रम भी सील कर दिए हैं। ड्रम लकड़ी के बने होते हैं और अगर तीन महीने तक उपयोग नहीं किए जाते हैं, तो वे लीक करना शुरू कर देंगे और कोई फायदा नहीं होगा। एक ड्रम की कीमत लाखों रुपये होती है। टैनिंग ड्रमों का उपयोग चमड़े को एक टेनरी में कई ऑपरेटिंग चरणों के माध्यम से घुमाने के लिए किया जाता है।

उत्तर प्रदेश चमड़ा उद्योग संघ (यूपीएलआईए) के प्रवक्ता अशरफ रिजवान का कहना है कि उन्नाव में 42 बड़े चमड़े के कारख़ाना हैं, और वहां की स्थिति लगभग समान है। वे कहते हैं “सामूहिक रूप से, UPLIA के तहत आने वाले सभी चमड़े के कारख़ाना प्रति वर्ष लगभग 1,000 करोड़ रुपये का कारोबार करती हैं,” ।

एक चमड़े के कारख़ाना का मालिक जो नाम नहीं बताना चाहते हैं, का कहना है कि शटडाउन के पीछे जल निगम द्वारा अपनी पटरियों को कवर करने का एक प्रयास है। मालिक कहते हैं “पुतलों को इकट्ठा करने और उनके इलाज के लिए जाजमऊ में चार पंपिंग स्टेशन हैं। सितंबर में, कुंभ से पहले अपने सभी पंपों की मरम्मत के लिए जल निगम को लगभग 18 करोड़ रुपये दिए गए थे, लेकिन उन्होंने समय पर ऐसा नहीं किया। अब हमें बलि का बकरा बनाया जा रहा है। उन्होंने कई चमड़े के कारख़ाना की बिजली भी काट दी है। कई श्रमिक और उनके परिवार इन चमड़े के कारख़ाना में रहते हैं और अब वे शक्ति के बिना हैं”।

मोहम्मद अर्शी, एक चमड़े के कारख़ाना के मालिक, कहते हैं, “सरकार एक पत्थर से दो पक्षियों को मारती हुई दिखती है … 90% से अधिक चमड़े के कारख़ाना मालिकों और उनके लगभग 75 प्रतिशत कार्यकर्ता मुस्लिम हैं … एक तरफ वे एक के बाद एक नौकरी ले रहे हैं। विशेष समुदाय, और दूसरी तरफ वे गंगा के ‘पापियों’ को दंडित करने का दावा कर सकते हैं … मुझे नहीं लगता कि चमड़े के कारख़ाना को बंद करना गंगा को साफ करने वाला है। ”

यूपीपीसीबी के मिश्रा ने स्वीकार किया कि पिछले एक महीने में गंगा का पानी काफी बेहतर हो गया है और अब स्नान करने के लिए उपयुक्त है, यह जांचने की जरूरत है कि चमड़े के कारख़ाना के बंद होने में क्या भूमिका रही है। “सभी चमड़े के कारख़ाना बंद हैं और अभी भी अपशिष्टों की मात्रा बहुत अधिक है। मिश्रा कहते हैं कि ये संयोग घरेलू हैं।