विकास के मुद्दे को छोड़, पीएम मोदी ने हिंदू-मुस्लिम और बहुसंख्यक-अल्पसंख्यक को चुनावों में शामिल किया

2019 का अभियान एक बुरी शुरुआत है और अनर्गलता ऊपर से बह रही है। सोमवार को महाराष्ट्र के वर्धा में एक भाषण में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने समझौता बलास्ट मामले के आरोपियों को कांग्रेस पर हमला कर उन्होंने “हिंदू आतंक” को खारिज कर दिया और इस शब्द को गढ़ने के लिए कांग्रेस को दोषी ठहराया, और “हिंदू क्रोध” के दर्शक को आमंत्रित किया और उन्होंने कहा यही कारण है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दूसरे निर्वाचन क्षेत्र के रूप में केरल में वायनाड को चुना जो एक बड़े गैर-हिन्दू आबादी क्षेत्र है. पीएम के दावे उनके कार्यालय के उलट हैं। एक के लिए, यह कहना भ्रामक है कि “हिंदू आतंक” एक राजनीतिक सूत्रीकरण है।

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि समझौता बलास्ट पर पीएम का हस्तक्षेप राजनीतिकों को बरी कर देता है और संभावित रूप से ऐसे मामलों की एक श्रृंखला में पहले से ही अपूर्ण प्रक्रिया को रोक देता है जहां कट्टरपंथी हिंदू संगठनों के सदस्यों पर हिंसा और आतंक का आरोप लगाया गया है।

समझौता मामले में, पीएम मोदी ने एनआईए के सबूतों के कारण अभियुक्तों को छोड़ देने पर अदालत की पीड़ा को नजरअंदाज कर दिया। वह इस तथ्य की अवहेलना करता है कि एनआईए अदालत ने इससे पहले 2017 में, 2007 के अजमेर दरगाह विस्फोट मामले में आरएसएस के तीन पूर्व प्रचारकों को दोषी ठहराया था या कि महाराष्ट्र एटीएस ने 2018 में, अपनी ही पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार के तहत, 12 आरोपों को हार्डलाइन से जोड़ा था।

अगर समझौता मामले में उनकी टिप्पणियों को एक संवेदनशील सुरक्षा मामले में नियत प्रक्रिया के राजनीतिकरण के रूप में पढ़ा जा सकता है, तो वायनाड के पीएम के निर्वाचन क्षेत्र “जहां बहुमत अल्पमत में है” और “हिंदू जागृति” के उनके संदर्भ सांप्रदायिक रूप से ध्रुवीकरण हैं। यह लंबे समय से भाजपा की रणनीति है कि हिंदू गुस्से पर बात करें और हिंदू भय को एक ही पक्ष के दो पक्षों के रूप में उत्तेजित करें।

बहुमत में घेराबंदी की भावना को बढ़ावा देकर, और असंतोष को उकसाकर पार्टी ने बिखरे हुए और विविध समुदाय को एकजुट और मजबूत करने की अहवान की है। लेकिन साथ ही, भाजपा की अपील इस आकस्मिक बाइनरी से आगे भी बढ़ गई है। इसकी राजनीतिक-चुनावी सफलता भी एक महत्वाकांक्षी और बड़े पैमाने पर युवा मतदाताओं के लिए बदलाव के सपने और बेहतर कल को बेचने की अपनी क्षमता का परिणाम है।

उन सपनों और उम्मीदों को अब मोदी सरकार द्वारा आगामी चुनाव में परीक्षण किया जाएगा। हालाँकि, पीएम बहुमत-अल्पसंख्यक की बात करते हैं, यह संकेत देता है कि सरकार के रिकॉर्ड के संभावित अजीब स्टॉक से विषय को बदलने और ऐसा करने के लिए हिंदू-मुस्लिम कार्ड को खुले तौर पर खेलने के लिए भाजपा का इरादा है। यह विवादास्पद है कि पीएम ने हिंदू-मुस्लिम, बहुसंख्यक-अल्पसंख्यक, को चुनावों में आमंत्रित किया, जब कि यह समय विकास पर बात करने के लिए था.

जब कोई पीएम जीत हासिल करने के लिए अचेत होता है, जैसा कि वह चुनाव में अपनी पार्टी का नेतृत्व करता है, तो यह पूरी लोकतांत्रिक राजनीति के लिए विवादास्पद है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, जिन्होंने अपने चुनावी भाषण में सेना को “मोदी जी का सेना” बताया है, जैसे अन्य लोगों के लिए लाइन को पार करने की इच्छा रखने वाले अन्य लोगों के लिए इसे एक क्यू के रूप में लिया जा सकता है। अप्रैल का महीना सबसे अच्छा महीना होता है। यह बहुत अच्छी तरह से सबसे लंबा भी हो सकता है।