मध्य प्रदेश: समान कार्य के लिए सभी शिक्षकों को समान वेतन की मांग कर रहे शिक्षकों ने मुंडवाए सिर

भोपाल। मध्यप्रदेश के भोपाल में विरोध प्रदर्शन कर रहे शिक्षकों ने अपने सिर मुंडवा लिए। सिर मुंडवाने वाले शिक्षकों में महिलाओं की संख्‍या भी काफी है। पिछले कुछ समय से प्रदर्शन का तरीका बदल रहा है। शिक्षकों द्वारा सिर मुंडवाकर विरोध प्रर्दशन करने का शायद पहला मामला है।

भोपाल में ये सभी शिक्षक ‘अध्‍यापक अधिकार यात्रा’ के तहत विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इन शिक्षकों की कई मांग हैं, जिनमें समान कार्य के लिए सभी शिक्षकों को समान वेतन और उचित ट्रांसफर पॉलिसी है। प्रदर्शन के दौरान काफी शिक्षक और शिक्षिकाओं ने सिर मुंडवाए।

इससे पहले शिक्षा विभाग में संविलियन को लेकर प्रदेश भर में निकाली जा रही अध्यापक अधिकार यात्रा शुक्रवार की शाम को विदिशा पहुंची। इस दौरान शहर के मुख्य मार्गों से रैली निकाली गई और बाद में संघ के जिला संगठन मंत्री निरंजन सिंह कुशवाह ने मुंडन कराकर संविलियन की मांग की। इस दौरान जिले भर से बड़ी संख्या में अध्यापक मौजूद रहे।

आजाद अध्यापक संघ के प्रांतीय महासचिव केशव रघुवंशी ने बताया कि शिक्षा विभाग में संविलियन की मांग सहित 13 मांगों को लेकर लंबे समय से अध्यापक आंदोलन करते आ रहे हैं। लेकिन सरकार ने मांगों पर ध्यान नहीं दिया, जिसके चलते 5 जनवरी से ओमकारेश्वर से अधिकार यात्रा शुरू की गई थी।

शनिवार को भोपाल के जंबूरी मैदान में हजारों की संख्या में अध्यापक एकत्रित हुए। शनिवार की सुबह अधिकार यात्रा से सुबह 9 बजे विदिशा से चलकर भोपाल पहुंची।