सीरिया में अमेरिकी सैनिकों के पास ईरान का मिसाइल हमला वाशिंगटन के लिए ‘सिग्नल’

तेहरान : इस हफ्ते की शुरुआत में, ईरान ने अहवाज में 22 सितंबर के हमले के प्रतिशोध में सीरिया के अबू कमल क्षेत्र में कई आतंकवादी लक्ष्यों पर सात ड्रोन और छह बैलिस्टिक मिसाइलों की शुरुआत की। तस्नीम समाचार एजेंसी ने बुधवार को बताया ईरान की सुप्रीम नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के सचिव अली शामखानी ने कहा कि सीरिया में आतंकवादियों पर ईरानी रॉकेट हमले ने अमेरिकी सैनिकों की स्थिति से कई किलोमीटर दूर एक लक्ष्य को मारा गया था।

शामखानी ने कहा, “हमारी एयरोस्पेस बलों ने आपको [अमेरिकियों] को एक महत्वपूर्ण संकेत भेजा जब उन्होंने आपसे तीन मील दूर [5 किमी] सुविधाओं पर रॉकेट हमले किए।”उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि संयुक्त राज्य अमेरिका का जवाब है कि क्यों “सेनाओं को आतंकवादियों से तीन मील दूर रखा गया था। जहां हमने हमले किए थे”

समानांतर विकास में, ईरान की सेना के कमांडर मेजर जनरल अब्दोलहहिम मुसावी ने संवाददाताओं से कहा कि तेहरान अपने दुश्मनों को अच्छी तरह से जवाब देना जानता है।
फार्स न्यूज एजेंसी ने उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया, “हम दूसरी तरफ किसी भी हमले के बदले में एक और शक्तिशाली और भारी झटका लगाएंगे। हम किसी भी समय और कहीं भी हमला कर सकते हैं।”

सोमवार को, इस्लामी क्रांतिकारी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने यूफ्रेट्स नदी के पूर्व में सीरिया में कई बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया, जहां ईरान के अहवाज में सितंबर के आतंकवादी हमले के आयोजकों को कथित रूप से स्थित किया गया था।

22 सितंबर को अहवाज में एक सैन्य परेड के दौरान, सशस्त्र आतंकवादियों ने गोलीबारी की थी जहां कम से कम 25 की मौत हो गई और 60 घायल हो गए थे। ईरानी सुरक्षा बलों ने तीन हमलावरों की हत्या कर दी, जबकि चौथे घायल हो जाने की वजह से बाद में मृत्यु हो गई।

अहवाज और देश में देशभक्ति अरब डेमोक्रेटिक आंदोलन दोनों ने घातक हमले की ज़िम्मेदारी ली। सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात का जिक्र करते हुए ईरान के सर्वोच्च नेता अयतोला अली खमेनी ने अपने हिस्से के लिए “इस क्षेत्र में अमेरिकी समर्थित शासन” पर अहवाज घटना को दोषी ठहराया है।