UPSC CSE प्रीलिम्स 2019: आवेदन करने से पहले इन महत्वपूर्ण निर्देशों को ज़रूर पढ़ें!

नई दिल्ली: UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019 2 जून 2019 को आयोजित होने वाली है। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 18 मार्च 2019 है।

हाल ही में, संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने EWS प्रमाणपत्र से संबंधित नोटिस जारी किया है। नोटिस के अनुसार, जो उम्मीदवार ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत आवेदन करना चाहते हैं, उनसे अनुरोध है कि वे अपना ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट 1 अगस्त, 2019 तक तैयार कर लें।

अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार UPSC की वेबसाइट (यहां क्लिक करें) पर उपलब्ध आधिकारिक नोटिस पढ़ सकते हैं।

इससे पहले, UPSC ने नाम बदलने पर महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया था। आयोग ने छात्रों को सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2019 के आवेदन पत्रों में अपना नाम भरने के लिए कहा था, जैसा कि स्कूल छोड़ने वाले बोर्ड परीक्षा प्रमाणपत्रों में दर्ज किया गया था और याद दिलाया था कि ई-एडमिट कार्ड पर भी यही नाम दिखाई देगा।

यह उल्लेख किया जा सकता है कि उम्मीदवारों को परीक्षा के प्रत्येक सत्र के लिए ई-एडमिट कार्ड और सरकार द्वारा जारी किया गया फोटो पहचान पत्र साथ रखना होगा।

अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार आधिकारिक सूचना पढ़ सकते हैं। (यहां क्लिक करें)

यह ध्यान दिया जा सकता है कि यूपीएससी सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2019 की अधिसूचना के अनुसार, रिक्तियों की अपेक्षित संख्या जो परीक्षा के परिणामों के आधार पर भरी जाएगी वह 896 है। इन रिक्तियों में से 39 बेंचमार्क विकलांगता श्रेणी वाले व्यक्तियों के लिए आरक्षित हैं।

जनरल श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क 100 रुपए है! हालाँकि, बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्ति, महिला, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। (यहां क्लिक करें)