VIDEO : वैज्ञानिकों की चेतावनी! प्लेग बैक्टीरिया, मिट्टी और पानी में छुपा है, कभी भी आ सकता है वापस

प्लेग एक अत्यधिक संक्रामक बीमारी है जिसने पिछले 1,400 वर्षों में लाखों लोगों को मार डाला है। प्लेग दुनिया भर के 36 देशों में फैले होने के कारण अभी भी फैल सकते हैं। शायद प्लेग के आसपास के सबसे बड़े शेष रहस्यों में से यह एक है कि प्रकोपों ​​के बीच प्लेग के बैक्टिरीया अपने आप को कैसे छिपा रखा है। कई अन्य रोगजनकों की तरह, जीवाणु जो प्लेग का कारण बनता है, यर्सिनिया पेस्टिस, पर्यावरण के बिना सुरक्षा के लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं। इस के बावजूद, प्लेग फैलने के लिए कई स्थानों में लगातार पुनरावृत्ति कर सकती है।

इससे पता चलता है कि जीवाणु शरण पाने में सक्षम हैं और फिर से प्रकट होने से पहले प्रकोप के बाद कई वर्षों तक जीवित रहते हैं, प्रतीत होता है कि कहीं भी छिप कर यह संक्रमण चक्र शुरू कर रहा है। यह समझा जा सकता है कि वे कहाँ छिपाते हैं और भविष्य में प्रकोप के लिए वे कितने जीवित रहते हैं और फिर से प्रकट होते हैं।

कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के संक्रामक रोग अनुसंधान केंद्र में किए गए हाल के अध्ययन से पता चलता है कि अमीबा – आम तौर पर मिट्टी और जलजनित सूक्ष्मजीव जो बैक्टीरिया खाते हैं – प्रकोपों ​​के बीच इस खतरनाक रोगज़नक़ की रक्षा करने में यह एक भूमिका निभा सकते हैं।

अमीबा का बैक्टीरिया खाने का चक्र प्लेग बैक्टीरिया को एक स्थान से दूसरे स्थान तक दोहराने और उनके समय बिताने के लिए यह एक जगह दे सकती है इससे पहले कि परिस्थितियां दूसरे प्रकोप के लिए सही साबित हो जाए।

एक प्राचीन और रहस्यमय हत्यारा
प्लेग तीन घातक विश्वव्यापी महामारी है जस्टिन के प्लेग 541 और 750 वर्षों के बीच बेंजनटाइन साम्राज्य में लाखों लोगों को मार डाला था। इसके बाद, कुख्यात ब्लैक डेथ ने 1330 से 1480 के बीच एशिया और यूरोप के बहुत सारे देश इससे तबाह हो गए हैं, सभी यूरोपीय लोगों की लगभग 30 प्रतिशत मौत प्लेग से हो गई है।

हाल ही में, 1855 में चीन में प्लेग निकला और अगले सदी में दुनियाभर में बंदरगाहों में फैल गया, जिसमें करीब 12 लाख लोग मारे गए थे. इन घटनाओं के बीच और इसके बाद हजारों छोटे प्रकोप सामने आए हैं. जो समझने वाली प्लेग को बहुत मुश्किल बना देता है, उसके भाग में 250 से अधिक स्तनधारी और कई प्रजातियों की किस्मों को संचरण के माध्यम से संक्रमित करने की उनकी क्षमता है।

उदाहरण के लिए, यह एक संक्रमित पिस्सू से काटने या संक्रमित जानवरों द्वारा छिद्रित जीवाणुओं को श्वास के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है। प्लेग के प्रकोप भी बहुत ही विविध वातावरण में होते हैं। वे पश्चिमी अमरीका में प्राइरी पारिस्थितिक तंत्र से लेकर मध्य मेडागास्कर के हाईलैंड वनों और पश्चिमी चीन में समशीतोष्ण रेगिस्तान से हैं।

तथ्य यह है कि कुछ विशेषताओं ने इन सभी क्षेत्रों को एकजुट किया है, ये यह संकेत दे सकते हैं कि प्लेग बैक्टीरिया प्रत्येक स्थान में अलग-अलग अस्तित्व तंत्र का उपयोग करते हैं। हालांकि, एक एकीकृत कारक मिट्टी में अमीबा की उपस्थिति है।

मेजबान
अमीबा एकल-कोशिकीय सूक्ष्मजीव होते हैं जो पूरे विश्व में लगभग सभी मिट्टी और जल निकायों में रहते हैं। वे जीवाणुओं पर फ़ीड करते हैं, लेकिन वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि कुछ बैक्टीरिया अमीबा द्वारा पचाने के लिए प्रतिरोधी हैं। दिलचस्प है कि, वे प्लेग के सबसे करीबी से संबंधित पूर्वज, वाई स्यूदोट्यूबर्युलोसिस और वाई एन्स्पोलाइटिका शामिल हैं। मिट्टी में रहते हुए, अमीबा के साथ, इन बैक्टीरिया को खाया जा रहा है जिसे बचने के तरीकों को विकसित करने के लिए आवश्यक है।

इस विकासवादी इतिहास को देखते हुए, शोध टीम ने अनुमान लगाया था कि जब लगभग 20 से 40,000 साल पहले वाई से जुड़ा हुआ प्लेग, यह अमीबा में जीवित रहने की क्षमता को बरकरार रख सकता था।

प्राकृतिक बीमारी इन्क्यूबेटर्स
हमारी परिकल्पना का परीक्षण करने के लिए, हम पूर्वोत्तर कोलोरैडो में प्रेयरी कुत्ते के खून से मिट्टी के नमूनों को एकत्रित करते हैं क्योंकि प्राइरी कुत्ते प्लेग के मेजबान हैं। इसमें प्राइरी कुत्ते कॉलोनियों को शामिल किया गया था जो एक प्लेग फैलने का सामना कर रहे थे और बुरे से नमूनों को इकट्ठा करने के लिए बुरे की एक लंबी लचीली जांच को सम्मिलित करते थे. हमारी प्रयोगशाला में मिट्टी से अमीबा को अलग करने के बाद, हमने भविष्य के प्रयोगों में उपयोग करने के लिए पांच प्रजातियों की पहचान की।

अगला कदम यह निर्धारित करना था कि प्लेग बैक्टीरिया ने विभिन्न अमीबा प्रजातियों के साथ किस प्रकार संबंध हुए थे, जिन्हें हमने पहचान लिया था। एक विशेष उच्च-रोकथाम प्रयोगशाला में, गलती से बचने से खतरनाक रोगजनकों को रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया, हमने कोलोराडो के फोर्ट कोलिन्स में रोग नियंत्रण की प्रयोगशाला से प्राप्त अमोनिया और प्लेग बैक्टीरिया के विभिन्न उपभेदों को मिलाया।

हम प्लेग की एक आनुवंशिक रूप से बदली हुई तनाव का इस्तेमाल करते हैं जो नीयन हरे रंग का निर्धारण करते हैं कि अगर और जब अमीबा एक उच्च-स्पीड माइक्रोस्कोप के तहत प्लेग जीवाणुओं को घूस रहे थे। इसके बाद हम संक्रमित अमीबा के अंदर की अधिक विस्तृत छवियों को प्राप्त करने के लिए ट्रांसमिशन इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप का इस्तेमाल किया।

इससे पता चला कि प्लेग जीवाणु जीवित थे और संभवत: प्रतिकृति थे। इसकी पुष्टि करने के लिए, हमने बैक्टीरिया के अंदर की संख्या की तुलना करने के लिए अलग-अलग समय बिंदुओं पर चुनिंदा रूप से संक्रमित अमीबा को खोल दिया। हमारे परिणाम सबसे पहले दिखाते हैं कि प्लेग बैक्टीरिया जीवित रहने और अमीबा के अंदर दोहराने में सक्षम हैं। अगली चुनौती यह है कि अमीबा में प्लेग बैक्टीरिया कितनी देर तक जीवित रह सकता है। अमीबा के जीवन चक्र का हिस्सा एक पुटीय रूप में परिवर्तित होता है.