VIDEO: क़ाबा के ठीक ऊपर आया सूरज, पुरी दुनिया में खुशी की लहर!

सूरज पवित्र काबे के ठीक ऊपर आ गया है, इस समय काबा और मस्जिद हराम सभी चीज़ों का साया नहीं रहा, दुनिया भरके मुसलमान क़िबले की सही दिशा निर्धारित कर सकते हैं।

YouTube video

समाचार एजेंसी तसनीम की रिपोर्ट के मुताबिक़, बुधवार को दो बजकर अठारह मिनट पर सूरज बिल्कुल पवित्र काबा के ठीक ऊपर आ गया। ऐसे समय कहा जाता है कि यही वह वक़्त है जब क़िबले की सही दिशा निर्धारित की जाती है।
YouTube video

बताया जाता है कि इस समय पवित्र मस्जिदुल हराम में मौजूद सभी चीज़ों का साया समाप्त हो जाता है और दुनिया भर के सायों की दिशा अल्लाह के घर की ओर होती है। यह एक ऐसा समय होता है जब पवित्र शहर मक्का से बाहर के मुसलमान क़िबले की सही दिशा का पता लगाते हैं।
https://youtu.be/79AMYGWE9MQ
पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, सही दिशा को निर्धारित करने के लिए एक छड़ी लेकर उसे जमीन में गाड़ दें जहां ज़मीन पर उसकी ऊपरी नोक की छाया पड़े वहां निशान लगा दें। इन दोनों निशानों के बीच एक रेखा खींचे। यह रेखा पूर्व से पश्चिम की ओर दिशा का ज्ञान कराती है।

इस बात का ख़ास ख़्याल रहे कि इसका पहला निशान पश्चिम की ओर तथा दूसरा पूर्व की ओर रहेगा। छाया के विपरीत खींची गई रेखा का रुख़ क़िबले की ओर होगा। दोबारा सूरज 16 जुलाई को पवित्र काबे के ऊपर से गुज़रेगा।

उल्लेखनीय है कि हर साल खगोल शास्त्रियों द्वारा क़िबले की सही दिशा निर्धारित करने के लिए एक तिथि निर्धारित की जाती है और वह तब जब सूरज ठीक इस समय अल्लाह के घर के ऊपर होता है।

ज्ञात रहे कि पवित्र काबा पृथ्वी के केंद्र में स्थित है, इसलिए जब सूरज अपना चक्कर पूरा करते हुए काबे के ऊपर पहुंचता है तो उसका साया नहीं रहता। ऐसी स्थिति वर्ष में दो बार होती है।