अहद तमीमी के पिता की प्रधानमंत्री मोदी से गुहार : इजराइल से हमारे बच्चों को मुक्त कराएं

रामल्लाह। बासम तमीमी अपनी 17 वर्षीय बेटी अहद तमीमी और पत्नी को याद करते हैं। दो महीने पहले उनकी बेटी को नबी सालेह गांव में उनके घर से इजरायली सेना ने गिरफ्तार किया था। अहद अपनी मां नरीमन के साथ थी और मां भी जेल में है। आज उनकी बेटी फिलिस्तीनी प्रतिरोध का चेहरा है। वह नौ बार जेल गई हैं।

यह एक पिता के लिए आसान नहीं है। जब मैं उसके कमरे में जाता हूं, तो रोना शुरू कर देता हूं। तमीमी घर के अंदर अहद के खिलौने उसके बिस्तर पर पड़े हैं और पुस्तक शेल्फ के पास हैं। अहद तमीमी के लिए उसके भाई बहन सब परेशान हैं। वह मेरे दुश्मन के हाथों में है लेकिन गर्व भी करता हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिलीस्तीन की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान वह उनसे अपनी बेटी समेत इज़राइल की जेलों में बंद 350 बच्चों की आजादी गुहार करेंगे।

मैं उनसे इस बारे में पूछना चाहता हूं कि क्या वे इसके लिए इजराइल पर दबाव बनाएंगे। हालांकि मोदी की यात्रा के दौरान कोई भी आधिकारिक बैठक नहीं हुई है। तमीमी के कहे गए शब्द फिलिस्तीन के घरों और सड़कों पर गूंजते हैं। मोदी शनिवार सुबह फिलीस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मिलेंगे। वह यासर अराफात संग्रहालय की भी यात्रा करेंगे और फिलीस्तीनी नेता के स्मारक पर एक पुष्पहार अर्पित करेंगे।

अहद तमीमी सलेम का कहना है कि वह अपनी बड़ी बहन को बहुत याद करते हैं, परिवार उसे ‘ट्वीटी’ पुकारता है लेकिन अब उसके बारे में कोई बात नहीं करना चाहता। तमीमी की तरह शहर में कई लोग रामल्लाह में एक सामान्य जीवन के लिए तरस रहे हैं। हम एक सामान्य जीवन जीना चाहते हैं और इसी तरह हम व्यवसाय को सामान्य करने का प्रयास करते हैं।

वेस्ट बैंक इजरायल की सेनाओं के घेरे में है, लेकिन हम एक शांतिपूर्ण जीवन का नेतृत्व करने की कोशिश करते हैं। गौरतलब है कि एक 16 वर्षीय फिलिस्तीनी लड़की अहद तामिमी को हाल ही में उसके घर पर रात के समय छापे में गिरफ्तार किया गया था। इजरायल के अधिकारियों ने उसे एक इजरायली सैनिक और एक अधिकारी पर हमला करने सहित 12 आरोप लगाए हैं और वह अभी जेल में है।