अच्छे दिन- पेट्रोल-डीजल के बाद अब CNG के भी दाम बढ़े

नई दिल्ली : आसमान छूते पेट्रोल और डीजल के दामों के चलते महंगाई की मार झेल रहे लोगों को एक और झटका लगा है. सरकार ने रविवार को सीएनजी के दाम भी बढ़ा दिए हैं. दिल्ली में सीएनजी के दाम में 1.70 रुपए प्रति किलो और नोएडा में 1.95 रुपए प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिडेट ने बताया कि सीएनजी के बढ़े हुए दाम 30 अक्टूबर की आधी रात से लागू हो जाएंगे.

सीएनजी के दामों में इजाफे के बाद दिल्ली में अब सीएनजी 44.30 रुपये प्रति किलो मिलेगी. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसकी कीमत 51.25 रुपये किलो होगी. हरियाणा के रेवाड़ी में यह 54.05 रुपये किलो की दर पर मिलेगी.

प्राकृतिक गैस की कीमतें गैस की अधिक्ता वाले देशों जैसे अमेरिका, रूस और कनाडा की औसत दरों के आधार पर हर छह महीने में संशोधित की जाती हैं. भारत आधे से अधिक गैस का आयात करता है जिसकी लागत घरेलू दर के दोगुना से ज्यादा होती है.

प्राकृतिक गैस के दाम 10% बढ़ाए
पेट्रोल और डीजल की कीमतें उछलने के बाद सरकार ने घरेलू प्राकृतिक गैस का दाम 10% बढ़ाने की घोषणा की है. यह बढ़ोतरी एक अक्टूबर से लागू होगी. सरकार के इस कदम से विद्युत व यूरिया उत्पादन की लागत भी बढ़ेगी. पेट्रोलियम मंत्रालय के पेट्रोलियम योजना एवं विश्लेषण सेल के अनुसार, प्राकृतिक गैस के अधिकांश घरेलू उत्पादकों को दी जाने वाली कीमत मौजूदा 3.06 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) से बढ़ाकर 3.36 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दी गई है.