अब आपके घर से उठेगा कूड़ा

पटना 30 जून : म्युन्सिपल कॉर्पोरेशन इलाके में डोर-टू-डोर कचरा उठाव पर मंजूरी बन गयी है। सनीचर को मुनाक्किद मजबूत मुताकिल कमेटी की बैठक में इसे मंजूरी मिल गयी। म्युनिस्पल कॉर्पोरेशन इंतेजामिया ने इसके लिए प्रायवेट एजेंसी को मुन्तखिब करने का फैसला किया है। मुन्तखिब एजेंसी कॉर्पोरेशन इलाके में कचरे का उठाव कैसे करेगी और कहां से आमदनी की मौसुल और खर्च होगा, इसका तजवीज बनाया गया है। तजवीज को मुस्तकिल कमेटी ने दो तरमीम के साथ मंजूरी दी है।

अपनी जायदाद का हिसाब रखेगा कॉर्पोरेशन

कॉर्पोरेशन इंतेजामिया अब तक अपनी जायदादों का हिसाब किताब नहीं रख रहा था। इससे उसे मालूम नहीं होता था कि कहां और कितनी जायदाद जर्जर हालत में है। हालांकि, कॉर्पोरेशन इलाके में दर्जनों जगहों पर सैकड़ों एकड़ खाली जमीं पड़ा है। इसका कारोबारी इस्तेमाल कर आमदनी मौसुल का जरिया बनाया जा सकता था। लेकिन, अब निगम अपनी जायदादों की पूरा हिसाब रखेगा।

कॉर्पोरेशन इंतेजामिया फिक्स एसेट रजिस्टर बनायेगा। इसकी मंजूरी सनीचर को मेयर अफजल इमाम की सदारत में हुई अस्टेंडिंग कमेटी की बैठक में दी गयी। अब कॉर्पोरेशन इंतेजामिया अपनी गैर मनक़ुअल जायदाद की पूरा हिसाब रखेगा, ताकि अफसर बदलने के बाद भी जायदादों का रेकॉर्ड बरकरार रहे।