अमेरिकी चेतावनी के बीच भारत ने वेनेजुएला से कच्चे तेल का आयात लगभग दोगुना बढ़ाया

नई दिल्ली (स्पुतनिक) – ब्लूमबर्ग द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, भारत ने इस महीने की पहली छमाही में वेनेजुएला से कच्चे तेल का आयात लगभग दोगुना बढ़ा दिया है। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों से पता चलता है कि वेनेजुएला महीने के पहले छमाही में एक दिन में 620,000 बैरल के आसपास भेज दिया है, जो कि भारत के 300,000 बैरल के एक दिन में डबल वेनेजुएला के तेल की खरीद से अधिक है। भारतीय रिफाइनर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और नायरा एनर्जी लिमिटेड, जो भारी क्रूड के प्रमुख खरीदार हैं, आयात मात्रा में बढ़ोतरी के पीछे ये भारत की प्रमुख शक्तियां हैं।

भारत ने अमेरिका की चेतावनी के बावजूद यह स्पष्ट कर दिया है कि वाणिज्यिक विचार और संबंधित कारक वेनेजुएला के साथ व्यापार के मूल्य का निर्धारण करेंगे। भारत के विदेश मंत्रालय ने राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के इस्तीफे के लिए दबाव बनाने के लिए 28 जनवरी से प्रभावी वेनेजुएला के राज्य संचालित ऊर्जा प्रदाता पीडीवीएसए पर अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण उत्पन्न अनिश्चितता के मद्देनजर किसी भी भुगतान तंत्र को निर्दिष्ट नहीं किया है।

“हमने इस मामले में (वेनेजुएला को) अपनी स्थिति बता दी है कि हमारे पास वेनेजुएला के साथ कोई वस्तु विनिमय प्रणाली नहीं है और जब भी किसी देश से तेल आयात करने का निर्णय लिया जाता है तो हम निश्चित रूप से वाणिज्यिक कारकों को ध्यान में रखते हैं। यह निर्णय “, भारत के विदेश मंत्री के प्रवक्ता, रवीश कुमार ने 14 फरवरी को कहा, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने देशों और कंपनियों को वेनेजुएला से कच्चा तेल खरीदने के खिलाफ चेतावनी दी थी। लैटिन अमेरिकी देश के तेल मंत्री मैनुअल क्यूवेडो ने भारत की एक आश्चर्यजनक यात्रा के दौरान घोषणा की कि वेनेजुएला तेजी से बढ़ते भारतीय बाजार में अधिक तेल बेचना चाहता है।

15 फरवरी को, भारत ने अमेरिका को गिराने के लिए कदम उठाया और कच्चे तेल के स्रोतों में विविधता लाने के लिए अपनी रणनीति के तहत 3.0 मिलियन मीट्रिक टन अमेरिकी मूल कच्चे तेल के आयात के लिए एक अनुबंध अनुबंध को अंतिम रूप दिया। “अनुबंध का अनुमानित मूल्य $ 1.5 बिलियन तक है। यह अमेरिकी मूल कच्चे तेल के ग्रेड के आयात के लिए किसी भी भारतीय पीएसयू तेल कंपनी द्वारा अंतिम अनुबंध है”, इंडियन ऑयल, जो देश के सबसे बड़े राज्य के स्वामित्व वाले रिफाइनर द्वारा जारी किया गया है।

पिछले अगस्त में हस्ताक्षर किए गए एक के बाद एक राज्य के स्वामित्व वाली फर्म द्वारा हस्ताक्षरित यह दूसरा अनुबंध है, जिसके तहत नवंबर से जनवरी के बीच 6 मिलियन बैरल अमेरिकी तेल खरीदने पर सहमति हुई थी। इंडिया ऑयल के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा कि वार्षिक अनुबंध इस साल अप्रैल से शुरू होगा। भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की रिफाइनरियों ने अक्टूबर 2017 में अमेरिका से कच्चे तेल का आयात शुरू किया।

भारत-अमेरिका व्यापार संतुलन अमेरिका के खिलाफ हार की तरफ था, जो अमेरिकी प्रशासन की नजर में एक आंख की किरकिरी था। भारत द्वारा तेल आयात के माध्यम से इसकी भरपाई करने के लिए कदम उठाए जाने के बाद यह उम्मीद की जा रही है कि यह कमी वर्षों में कम हो जाएगी। 2017-18 में अमेरिका को भारतीय निर्यात 47.9 बिलियन डॉलर था, जबकि आयात 26.7 बिलियन डॉलर था।

भारतीय पेट्रोलियम मंत्रालय के एक सूत्र के अनुसार, अमेरिकी प्रतिबंधों के प्रति भारत का दृष्टिकोण इंगित करता है कि यह वेनेजुएला पर छूट की मांग करेगा; ईरानी तेल खरीद के समान। हालांकि, जैसा कि छूट की अवधि के लिए समय सीमा समाप्त हो गई है, ईरानी कच्चे तेल का आयात जनवरी में प्रति दिन 270,500 बैरल तक धीमा हो गया। प्रतिबंधों के बावजूद, भारत ने प्रति दिन लगभग 500,000 बैरल प्रति ईरानी तेल का आयात जारी रखा और 2017-18 के कुल वार्षिक संस्करणों को पार कर लिया है। अप्रैल से परे एकतरफा अमेरिकी प्रतिबंधों के प्रभाव को कम करने के लिए भारतीय अधिकारी अपने ईरानी समकक्षों के साथ काम कर रहे हैं।

फरवरी 2018 में ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी की नई दिल्ली यात्रा के दौरान, भारत ने 2017-18 में 18.5 मिलियन टन की तुलना में चालू वित्त वर्ष (अप्रैल 2018- 19 मार्च) के दौरान ईरानी कच्चे तेल के आयात को बढ़ाकर लगभग 25 मिलियन टन करने पर सहमति व्यक्त की थी। 2016-17 में, भारत ने ईरान से 25.5 मिलियन टन कच्चे तेल का आयात किया था।

वेनेजुएला के विपक्षी नेता, जुआन गुआदो ने पिछले महीने खुद को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित करके वेनेजुएला के राजनीतिक संकट को बढ़ा दिया, जिसमें अमेरिका का समर्थन था, जिससे मादुरो ने वाशिंगटन पर तख्तापलट की कोशिश करने का आरोप लगाया। रूस, चीन, मैक्सिको, अन्य देशों के बीच, मादुरो के लिए देश के एकमात्र वैध प्रधान राज्य के रूप में उनके समर्थन की पुष्टि की है और बातचीत के लिए बुलाया है। इसके अलावा, संयुक्त राष्ट्र अभी भी मादुरो को वेनेजुएला के राष्ट्रपति के रूप में मान्यता देता है।