अमेरिका ने दुनिया भर के सहयोगियों को दी चेतावनी, ईरान बड़े पैमाने पर साइबर हमले कि तैयारी कर रहा है – रिपोर्ट

वाशिंगटन : शुक्रवार को अमेरिकी अधिकारियों का हवाला देते हुए मीडिया ने संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर के सहयोगियों पर बड़े पैमाने पर साइबर हमला के लिए आधार तैयार किया है। नाम न बताने कि शर्त पर एनबीसी के साथ बात करने वाले वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि हमला जल्दबाजी में नहीं होगा। रिपोर्ट तब आती है जब वाशिंगटन 2015 परमाणु संधि से बाहर निकलने के बाद ईरान पर प्रतिबंधों को फिर से लागू करने की तैयारी करता है।

समाचार नेटवर्क ने दावा किया कि ईरान ने संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और मध्य पूर्व में सार्वजनिक आधारभूत संरचना और निजी कंपनियों पर हमलों के लिए लक्षित करने की योजना बनाई है। संयुक्त राष्ट्र के ईरान के प्रवक्ता, अलीरेज़ा मिरियसफी ने ट्विटर पर कहा कि उनका देश संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ साइबरवार की योजना नहीं बना रहा है और साथ ही अमेरिकी सरकार पर अफवाहों का उपयोग करने का आरोप लगाया, ताकि ईरान पर संभावित साइबरटाक को न्यायसंगत बनाया जा सके।

ईरानी नागरिक रक्षा संगठन ब्रिगेडियर जनरल घोलम रेजा जलाली ने पहले कहा था कि संयुक्त राज्य अमेरिका ईरानी बिजली आपूर्ति सुविधाओं के साथ-साथ जल संसाधन प्रबंधन प्रणालियों पर हमलों की योजना बना रहा है। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने मई में बताया कि अमेरिकी सुरक्षा शोधकर्ताओं ने ईरानी साइबरैक्टिविटी में “उल्लेखनीय” बदलाव का पता लगाया है, जिसमें ईरानी हैकर्स मैलवेयर के साथ ईमेल भेज रहे हैं, राजनैतिक कंपनियों को उनके घुसपैठ के प्रयास में जो अमेरिकी सहयोगियों और कर्मचारियों के विदेश मामलों के कार्यालयों में काम कर रहे हैं ।

अमेरिका स्थित मीडिया आउटलेट ने कहा कि सुरक्षा शोधकर्ताओं ने पाया कि ईरानी हैकर्स पिछले दो महीनों में यूरोप में अमेरिकी सैन्य प्रतिष्ठानों से संबंधित इंटरनेट पतों की जांच कर रहे थे। 2016 में, द न्यूयॉर्क टाइम्स ने यह भी बताया कि परमाणु समझौते पर पहुंचने के उद्देश्य से राजनयिक प्रयासों की स्थिति में संयुक्त राज्य अमेरिका के पास ईरान के खिलाफ साइबरटाक के लिए विस्तृत योजना थी। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की अध्यक्षता में पिछले अमेरिकी प्रशासन के तहत विकसित नाइट्रो ज़ीउस नामक योजना ने ईरानी वायु रक्षा, दूरसंचार प्रणालियों के साथ-साथ प्रमुख बिजली आपूर्ति सुविधाओं पर साइबरटाक का इस्तेमाल किया था।