अमेरिकी छात्रा का अरब खानाबदोशों के तरीके पर “शादी का शानदार अनुभव”

जद्दा: लिली ने कभी यह सोचा भी नहीं था कि दिन उसकी शादी पूर्वी ढंग से होगी। वह जितना इस अद्वितीय अनुभव से पीड़ित होने की चाहत रखती थी, वास्तविकता बन जाने पर वह उतना ही हैरान थी।लिली को जिस चीज ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया वह रिश्ता मांगे जाने से लेकर आगे तक शादी के रीति-रिवाज थे। विशेषकर अकद निकाह से पहले दुल्हन परामर्श, लिली को यह पता नहीं था कि पूर्वी लड़की अपनी राय रखती है और शादी उसकी इच्छा के अधीन होती है।

ग्रामीण क्षेत्रों के शादी के कपड़े, मेंहदी और कुछ अन्य रिवाज .. ये सब बातें लिली के अमेरिका से संबंधित सभी 16 देशवासियों को बहुत अजीब और दिलचस्प थीं जो नए अनुभवों से गुजरने और अरबी भाषा सीखने के उद्देश्य से आए थे और इस यात्रा की शुरुआत उन्होंने जॉर्डन से की।

अमेरिका के टेनेसी विश्वविद्यालय से आने वाली लिली का कहना है कि अरब संस्कृति का जानना, अरबी भाषा सीखना और शहर से बाहर दूरदराज मैदानों के रीति-रिवाजों का पालन करना यह सब सभी मामले उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

चार्ली और लिली की शादी में शामिल छात्रों के लिए एक नया और अलग अनुभव था जिससे वह पहली बार गुजरती हैं।

चार्ली ने इस सुखद अनुभव के बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए “अल अरबिया डॉट नेट” को बताया कि “शादी समारोह शानदार थी और यह हमारे देश में शादी के रिवाज से अलग है। मुझे यहां के रीति-रिवाज और अरबी भाषा भी पसंद आए “।

अमेरिका में विश्वविद्यालयों और शैक्षिक संस्थानें अरबी भाषा सीखने और पूर्वी संस्कृति जानने के लिए अपने छात्रों को छात्रवृत्ति से मध्य पूर्व भेजने पर काम कर रहे हैं। अमेरिकी संस्था “SIT” भी उन्हीं शैक्षिक मंचों में से एक है जिनका उद्देश्य छात्रों को अरबी भाषा अपने जन्मस्थान में भेजकर सिखाना है।

इस संबंध में “SIT” में अरबी भाषा के शैक्षिक कार्यक्रम के अकादमिक निदेशक डॉ यासिर हमद का कहना है कि यह छात्र प्रथम श्रेणी में अरबी और अरब संस्कृति सीखने के लिए आए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि मुख्य बात यह है कि संस्कृति भाषा का हिस्सा है और भाषा संस्कृति का हिस्सा है।

जॉर्डन के दक्षिण में खुले मैदानों (बादया) में अज़रह नामक गांव में अबू बेसल नामक स्थानीय जार्डन ने छात्रों का स्वागत किया। इस अवसर पर सभी पुरुष छात्रों ने बादया वस्त्र शोभा तन किया जो सिर को ढांपने का  प्रसिद्ध रूमाल “अलश्माग” भी था जिसका रंग लाल और सफेद होता है। छात्रों ने लंबे अरबी कुरते पर बहिश्त भी पहन रखी थी। छात्राओं ने “अलमदरकाة” (मैक्सी) पहनकर साथ में सिर को कवर किया था।

अमेरिकी छात्रों ने पूरे दो दिन बादया वातावरण में बिताए और इस दौरान अपने मामले अद्वितीय और गैर मानोस अनुभवों का आनंद लेते हुए जिनमें विशेषकर रमजान से संबंधित विशेष रिवाज शामिल हैं। छात्रों और स्थानीय मेजबान के बीच बातचीत के आधार अरबी थी हालांकि अक्सर बातचीत महज सांकेतिक भाषा तक सीमित रहती थी।