अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: सर्वेक्षण में हिलेरी क्लिंटन आगे

वाशिंगटन डी सी: राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को रिपब्लिकन पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप पर पांच अंकों की बढ़त मिली है और बीते एक महीने में उनकी छवि में भी सुधार हुआ है। हाल में जारी हुए एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण ने इसका श्रेय डेमाक्रेटिक पार्टी के सदस्यों को दिया है जो अपनी उम्मीदवार हिलेरी को लेकर उत्साह से लबरेज हैं।

बीते बृहस्पतिवार को फिलाडेल्फिया में संपन्न हुए डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन की सफलता के बाद पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की छवि में लगभग नौ अंकों का सुधार हुआ है।

पब्लिक पॉलिसी पोलिंग ने अपने हाल के ही सर्वेक्षण के परिणामों को जारी करते हुए कहा, ‘‘क्लिंटन और ट्रंप के बीच आमने-सामने की सीधी भिडंत में क्लिंटन को 50 फीसदी अंक मिले, उन्हें 45 अंक पाने वाले ट्रंप पर बढ़त मिली। एक महीने पहले हुए सर्वेक्षण में सभी क्षेत्रों को मिलाकर तय किए गए अंकों में ट्रंप के 41 के मुकाबले क्लिंटन को 45 अंक पाकर बढ़त मिली थी और आमने-सामने में ट्रंप के 44 के मुकाबले क्लिंटन को 48 अंकों के साथ बढ़त मिली थी। इसलिए कोई खास बदलाव नहीं आया है।’’ इसमें आगे कहा गया, ‘‘लेकिन खास बदलाव नहीं होना दरअसल क्लिंटन के लिए अच्छी खबर है।’’

(भाषा)