असम NRC लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए अपनाए यह तरीका!

नागरिकता को लेकर असम में दूसरा और अंतिम राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) ड्राफ्ट जारी कर दिया गया है। असम के एनआरसी समन्यवयक प्रतीक हाजेला ने सोमवार को फाइनल ड्राफ्ट जारी करते हुए कहा कि राज्य में रह रहे 2.90 करोड़ नागरिक वैध पाए गए हैं।

इस लिहाज से देखें तो 2011 की जनगणना के अनुसार असम की कुल 3.29 आबादी में लगभग 40 लाख लोग अवैध रुप से यहां रह रहे हैं। ऐसे में जिन लोगों का नाम यदि एनआरसी के जारी ड्राफ्ट में नहीं है तो उन्हें (महिला/पुरूष) संबंधित सेवा केंद्रों में निर्दिष्ट फॉर्म को भरना होगा।

यह फॉर्म 7 अगस्त से 28 सितंबर के बीच उपलब्ध होंगे। इसके बाद अगले कदम के तहत उन्हें अपने दावे को दर्ज कराने के लिए अन्य निर्दिष्ट फॉर्म भरना होगा, जो 30 अगस्त से 28 सितंबर तक उपलब्ध रहेगा। इसके बाद अधिकारी उन्हें यह बताएंगे कि क्यों उनका नाम एनआरसी ड्राफ्ट में शामिल नहीं किया गया है।

इन 4 तरीकों पर अमल कर के कोई भी आसानी से यह जानकारी जुटा सकता है कि एनआरसी में उसका नाम शामिल है या नहीं।

पहला तरीका

सबसे पहले एनआरसी सेवा केंद्र जाएं। यह सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक खुला रहेगा। किसी भी कार्य दिवस यानी वर्किंग डे में जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं।

दूसरा तरीका

आप www.nrcassa.nic.in पर, www.assam.mygov.in और www.assam.gov.in पर विजिट कर इस बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं।

तीसरा तरीका

घर बैठे अपने मोबाइल फोन पर भी इसकी जानकारी ली जा सकती है। इसके लिए ARN टाइप करना होगा और इसे 9765556555 नंबर पर भेजना है।

चौथा तरीका

फोन कर भी अपना नाम लिस्ट में चेक किया जा सकता है. असम में रहने वाले इसके लिए 15107 नंबर पर डायल करें। और असम से बाहर रहने वाले 18003453762 नंबर पर डायल कर कुछ ही देर में इसकी जानकारी ले सकते हैं।