इजरायली सेना के युद्ध अपराधों की वीडियो व तस्वीर बनाने को जुर्म क़रार देने की तैयारी

तिल अवीव: इजरायली कैबिनेट मंत्री ने एक ऐसे विधेयक बनाने को मंजूरी दे दी, जिसके अनुसार फिलिस्तीनियों के खिलाफ इजरायली सेना के युद्ध अपराधों की वीडियो और तस्वीरें बनाना अपराध घोषित कर दिया जाएगा। प्रेस टीवी की रिपोर्ट के अनुसार विवादित विधेयक को वैध बनाने के लिए संसद में मतदान का आयोजन किया जाएगा।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

रिपोर्ट के अनुसार उक्त विधेयक को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू सरकार की सहयोगी पार्टी ‘इजराइल बेतना’ का समर्थन प्राप्त है, जिसके तहत इजरायली सेना के कर्मियों के मोराल को कम करने के लिए बनाया जाने वाला वीडियो या उनकी तस्वीरें लेने वाले व्यक्ति को 5 साल की सजा दी जाएगी। इसके अलावा अगर कोई इजरायली राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा माना गया तो उसे 10 साल तक कैद की सजा हो सकती है।

रिपोर्टों के अनुसार उक्त बिल पर इजरायली संसद इस सप्ताह वोटिंग करेगी और अगर यह पारित हो गया तो इसकी स्क्रूटनी और संशोधन के बाद इसे कानून बनाने से पहले संसद में अधिक 3 बार वोटिंग की जाएगी।
गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों से ऐसी कई वीडियो सामने आई हैं जिनमें देखा जा सकता है कि इजरायली बलों की ओर से कई आपरेशनों के दौरान निहत्थे फिलिस्तीनियों को बुरी तरह प्रताड़ित किया गया या उन्हें मार दिया गया, जिनमें महिलायें, बच्चे और युवा शामिल थे।