ईरान परमाणु समझौता: भारत ने अमेरिका को दिया झटका, दिया यह बयान!

भारत ने ईरान परमाणु समझौते से एकतरफा रूप से वापस लेने के अपने फैसले को स्पष्ट रूप से अस्वीकार करने के साथ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को तेज झटका देकर अमेरिका के साथ राजनयिक पंक्ति में प्रवेश किया है।

सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए, ईरानी विदेश मंत्री जावेद जारिफ के साथ एक बैठक से पहले, भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जोर देकर कहा कि उनका देश अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को स्वीकार नहीं करेगा।

मिडिल ईस्ट मॉनिटर के मुताबिक, स्वराज ने पत्रकारों से कहा, “हमारी विदेश नीति अन्य देशों के दबाव में नहीं बनाई गई है।” “हम संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों को पहचानते हैं, ना कि देश-विशिष्ट प्रतिबंधों को। हमने पिछले मौकों पर अमेरिकी प्रतिबंधों का पालन नहीं किया था।

अरब नामा को मिली जानकारी के मुताबिक, स्वराज की टिप्पणियां अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन द्वारा किए गए खतरों की सीधी प्रतिक्रिया प्रतीत होती हैं, जिन्होंने इस महीने के शुरू में कहा था कि ईरान का समर्थन करने जारी रखने वाले देशों को प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है।

अमेरिकी कदम के बावजूद समझौते को बचाने के प्रयास में स्वराज की टिप्पणियां और जारिफ की दिल्ली की यात्रा, जो मॉस्को, बीजिंग और ब्रुसेल्स समेत कई राजधानियों की यात्रा की थी। यह साफ़ ज़ाहिर करता है कि भारत सरकार अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद ईरान के साथ अपनी भागीदारी जारी रखने का इरादा रखती है।

संयुक्त राष्ट्रव्यापी योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाने वाले परमाणु समझौते से ट्रम्प की वापसी भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के लिए एक बड़ा झटका था। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पार्टी के नेता सस्ते तेल की कीमत में बड़े हिस्से के कारण महत्वपूर्ण राजनीतिक लाभ हासिल कर पाए हैं।

ईरान दिल्ली के लिए तेल का एक प्रमुख स्रोत रहा है, जिसके लिए देश के ग्रामीण हिस्सों में रहने वाले 300 मिलियन भारतीयों को बिजली लाने के अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए ऊर्जा की निर्बाध आपूर्ति की आवश्यकता है।