उन धब्बेदार भूरे रंग के केलों को मत फेंकें; यहाँ पर जानिये क्यों!

नई दिल्ली: आप ओवररिप केले को फेंक रहे हैं क्योंकि कोई भी आपको नहीं बताएगा कि ब्लैक स्पॉट वाले पीले चमड़े वाले फल वास्तव में आपके लिए अच्छे हैं।

ज्यादातर लोग अपरिपक्व, हरे या पीले केले को पसंद करते हैं और यह सोचते हैं कि वे ओवररिप केला सड़ा हुआ है और उसे फेंक देते हैं और इस तथ्य से अनजान नहीं है कि वे स्वास्थ्य लाभ में प्रचुर मात्रा में हैं।

प्रकृति का सबसे अधिक रेटेड फल वास्तव में एंटीऑक्सिडेंट्स से भरे हुए हैं और पोषक तत्व, विटामिन, फाइबर, और सभी प्राकृतिक शर्करा से भरा है।

ओवररिप केले के कुछ लाभ यहां दिए गए हैं:

जब केले परिपक्व होते हैं, एंटी ऑक्सीडेंट के स्तर में वृद्धि होती है।

जब एक केला बहुत परिपक्व हो जाता है, तो छीलने पर भूरे रंग के धब्बे एक तथाकथित ट्यूमर नेकोसीस फैक्टर (टीएनएफ) बनाता है, जो एक कैंसर से लड़ने वाला पदार्थ कैंसर और असामान्य कोशिकाओं को मारता है।

जब एक केले में अधिक गहरे भूरे रंग के पैच दिखाई देते हैं, यह अधिक परिपक्व होता है, और इसमें अधिक टीएनएफ होता है।

केला हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं क्योंकि वे पोटेशियम में समृद्ध हैं, जो रक्तचाप को कम करता है! वे फाइबर में उच्च होते हैं जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए जुड़ा हुआ है।

पके केले को पचाना आसान है क्योंकि डायलेशूफ़रफूडलोव डॉट कॉम के मुताबिक उनमें कार्बॉइड्रेट का स्टार्च मुक्त शर्करा में परिवर्तित होता है।

पके केले चीनी सामग्री में अधिक होते हैं, सरल कार्बोहाइड्रेट के कारण उन्हें अधिक स्वादिष्ट बनाते हैं।

इसलिए, अगली बार जब आप देख सकते हैं कि एक केला ने भूरे रंग के धब्बे विकसित किए हैं, तो उन्हें फेंक न दें। इसके बजाय, इस स्वादिष्ट सुपर भोजन को खाएं और अपने शरीर को एक मिनी-स्वास्थ्य बूस्ट दें।