एक फोटो श्रृंखला जहां मुस्लिम अद्भुत स्थानों पर नमाज अदा करते हैं


आज के दिन, हम हमेशा अपने कामकाज में मशगुल रहते हैं लेकिन जब आपका फ़ोन आपको अलर्ट करता है कि नमाज का समय हो गया है; जो आपको अदा करने के लिए मिला है। यह बहुत ही समान लग सकता है: उठना, फिर झुकना सजदा करना लेकिन सनाउल्लाह, एक फोटोग्राफर और संपादक ने सार्वजनिक रूप से प्रार्थना की गहरी सुंदरता देखी है।


सनाउल्लाह ने एक परियोजना शुरू की है, जिसका शीर्षक है, “द प्लेसेस यू विल प्रे” जिसमें सनाउल्लाह कलात्मक रूप से युवा मुसलमानों को सबसे अजीब स्थानों पर प्रार्थना करते हुए तस्वीरें लेता है। परियोजना के साथ, एक इंस्टाग्राम पेज भी बनाया गया है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सार्वजनिक रूप से नमाज अदा करने वाले मुसलमानों की तस्वीरों को समर्पित है। फोटो प्रस्तुतियाँ बांग्लादेश, चीन, पश्चिम अफ्रीका, बहरीन और दुनिया के कई अन्य कोनों से आई हैं।


सनाउल्लाह मस्जिद या घर के अलावा अन्य जगहों पर नमाज अदा करने के अपने अनुभव से इस परियोजना के लिए आया था। उसने समझाया कि प्रकृति में प्रार्थना के साथ उसके अनुभवों ने उसे सबसे अधिक प्रभावित किया है। तस्वीरें प्राकृतिक और कृत्रिम दोनों तरह से सुंदर दृश्यों को प्रदर्शित करती हैं। मुसलमान खड़े हैं, झुककर और खुद से बड़ी चीज के लिए नस्त मस्तक हैं।

श्रृंखला को इस्लाम-विरोधी के रूप में भी व्याख्या किया जा सकता है, तस्वीरें दुनिया भर के मुसलमानों को दिखाती हैं कि वे नमाज के साथ-साथ रोज़मर्रा की ज़िंदगी जी रहे हैं। सनाउल्लाह ने बज़फीड को बताया, “मुसलमानों का बहुमत इस दुनिया और उसके लोगों को नुकसान पहुंचाने वाली बुराई नहीं है, बल्कि इस पर मुसलमानों को (और) लगातार ईमानदारी से प्यार करना और अपने भीतर शांति पाना सिखाया जाता है।”
https://www.instagram.com/p/BGrjDJ7JP1E/?utm_source=ig_web_button_share_sheetयह परियोजना इस्लामिक कला की समकालीन दुनिया के लिए बहुत मायने रखती है। अतीत में मुस्लिम दुनिया अब्बासियों से लेकर मुगलों और ओटोमन तक कला और संस्कृति का स्रोत रही है। यह एक नई तरह की कला है, एक नई संस्कृति है। यह इस तथ्य को प्रदर्शित करता है कि यद्यपि हम एक आधुनिक दुनिया में हैं, हमने अपनी प्रथाओं को बनाए रखा है। यह इस बात पर प्रकाश डालता है कि हमारे लिए नमाज का कितना अर्थ है कि हम अपने दिन भर के कामों में सबसे अधिक थके हुए हैं, फिर भी हम एक पल को रोकते हैं और नमाज अदा करते हैं। यही इस परियोजना की असली सुंदरता है।