एक बार फिर ईरान से अमेरिका अच्छे संबंध चाहता है!

ज्ञात रहे कि सुरक्षा परिषद ने प्रस्ताव नंबर 2231 पारित करके ईरान के साथ होने वाले परमाणु समझौते की पुष्टि की थी। परमाणु ऊर्जा की अंतरराष्ट्रीय एजेन्सी में अमेरिकी राजदूत जैकी वोल्कॉट ने क्षेत्र में ईरान की भूमिका का राग अलापते हुए कहा कि अमेरिका ईरान से व्यापक व अच्छा समझौता चाहता है जिससे वाशिंग्टन की समस्त चिंताएं दूर हो सकें।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, समाचार एजेन्सी इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार जैकी वोल्कॉट ने कहा कि नया समझौता ऐसा होना चाहिये जिससे ईरान पूर्ण रूप से राजनीतिक और आर्थिक दृष्टि से विश्व समुदाय के अनुसार चले।

जैकी वोल्कॉट ने अमेरिका द्वारा परमाणु समझौते से निकल जाने की ओर भी संकेत किया और दावा किया कि वाशिंग्टन ने परमाणु समझौते से निकल कर सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव नंबर 2231 का उल्लंघन नहीं किया है।

ज्ञात रहे कि सुरक्षा परिषद ने प्रस्ताव नंबर 2231 पारित करके ईरान के साथ होने वाले परमाणु समझौते की पुष्टि की थी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सहित दूसरे अमेरिकी अधिकारियों ने हालिया महीनों में बारमबार घोषणा की है कि वे ईरान के साथ एक व्यापक व अच्छा समझौता चाहते हैं।

ईरानी विदेशमंत्रालय के प्रवक्ता बहराम क़ासेमी ने अमेरिकियों के इस बयान की प्रतिक्रिया में कहा है कि वार्ता और समझौते के बारे में अमेरिकी अधिकारियों की बात मूल्यहीन है।

इसी प्रकार बहराम क़ासेमी ने कहा कि अमेरिका अंतरराष्ट्रीय कानूनों का सबसे बड़ा उल्लंघनकर्ता देश है और अमेरिका द्वारा सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव नंबर 2231 का उल्लंघन एक उद्दंडी देश व सरकार का रवइया है।