कश्मीरी परिवार ने सीरिया में ISIS में शामिल होने वाले बेटे की वापसी के लिए भारत सरकार से गुहार लगाई

नई दिल्ली : एक कश्मीरी परिवार ने भारत सरकार से अपने बेटे की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने में मदद करने का आग्रह किया है, जिसके बारे में माना जाता है कि वह ऑस्ट्रेलिया में पढ़ते हुए कट्टरपंथी बन गया था। कश्मीरी परिवार के अनुसार मार्च में इस साल के शुरू में आत्मसमर्पण करने के बाद 2013 में सीरिया में दाइश (ISIS भी कहा जाता है) में शामिल होने वाले युवक आदिल अहमद वाडा को अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने बंदी बना लिया है।

संदिग्ध दाइश आतंकवादी के पिता आदिल अहमद वाडा ने बुधवार को स्थानीय मीडिया से पुष्टि की कि उनके बेटे, ऑस्ट्रेलिया से जो एमबीए स्नातक है, ने 25 मार्च को एक वाइस मैसेज भेजा था। संदेश में था कि “मैं वापस लौटना चाहता हूं और अमेरिकी सेना ने हमें बताया है कि यदि हम आत्मसमर्पण करते हैं, तो हमें अपने देशों में वापस भेजा जाएगा”। आदिल के पिता का दावा है कि उनके बेटे ने ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड विश्वविद्यालय में एमबीए किया और यहीं वह एक आतंकवादी समूह के प्रभाव में आ गया और बाद में तुर्की से सीरिया की यात्रा की।

कश्मीरी परिवार का कहना है कि आदिल ने एक डच नागरिक से शादी की और 5 साल की उम्र में एक बेटा पैदा हुआ, जिसकी भुखमरी से मौत हो गई। परिवार से अनुरोध भारतीय अधिकारियों द्वारा तुर्की से एक और संदिग्ध दाएश सदस्य को वापस लाने के मद्देनजर आता है, जिसने अपनी मातृभूमि में लौटने के लिए अदालत में एक मामला जीता था। शुरुआती वर्षों में, भारतीय गृह मंत्रालय कश्मीर में दाइश के आतंकवादियों की उपस्थिति के बारे में अतिसंवेदनशील रहा। लेकिन केवल पिछले हफ्ते ही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पहली बार, दाइश के कथित गुर्गों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया।

गौरतलब है कि भारत के दाइश सेनानियों का मुद्दा पहली बार मीडिया में 2014 में सामने आया था जब यह बताया गया था कि चार युवकों ने महाराष्ट्र में अपने घर छोड़ दिए थे और सफलतापूर्वक सीरिया पहुंच गए। इन युवाओं में से केवल एक, जिसका नाम माजिद था, ने अंततः आत्मसमर्पण कर दिया और उसे तुर्की से भारत वापस लाया गया था।