कांग्रेस ने की घोषणा, कमलनाथ होंगे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने भले ही भारतीय जनता पार्टी को करारी हार देकर सत्ता छिन ली हो, लेकिन छत्तीसगढ़, राजस्थान में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार को चुनने को लेकर पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की मुश्किलें बढ़ गई हैं। हालांकि काफी बैठकों के बाद मध्य प्रदेश में सीएम पद के लिए कमलनाथ को चुन लिया गया है। वहीं राजस्थान में सचिन पायलट और अशोक गहलोत के बीच सस्पेंस जारी है।

बता दें कि, राजस्थान और मध्यप्रदेश में शानदार जीत से लवरेज कांग्रेस पार्टी अब अपने ही समर्थकों में उलझ गई है। मध्य प्रदेश में सीएम पद के उम्मीदवार को लेकर पार्टी के आला नेताओं ने बैठक में फैसला लिया कि कमलनाथ को ही सीएम पद के लिए चुना जाएगा। कमलनाथ के नाम पर आखिरी मुहर राहुल गांधी ने भी लगा दी है।

बता दें कि बुधवार को कमलनाथ का नाम आगे आने के बाद ज्योतिराज सिंधिया के समर्थक नाराज हो गए और पार्टी कार्यालय के बाहर हंगामा कर दिया, जिसके बाद कांग्रेस एक बार फिर मध्यप्रदेश में उलझ गई थी जिसके बाद एक बार फिर राहुल गांधी ने दोनों नेताओं से मिल कर आखिरी फैसला लिया। राजस्थान में भी कुछ ऐसे ही हालात हैं सचिन पायलट और अशोक गहलोत के समर्थकों में हंगामा होने के बाद दोनो को राहुल गांधी ने दिल्ली बुलाया और फिलहाल अभी उन्हें यहीं रोक लिया गया है।

छत्तीसगढ़ में सीएम पद की चुनौती से निपटने के लिए कांग्रेस आलाकमान मल्लिकार्जुन खड़गे को भेज रही है। पार्टी ने नतीजे आने के बाद देर रात उन्हें ऑब्जर्वर नियुक्त किया है। उन्हें जिम्मेदारी दी गई है कि वह नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बैठक कर विधायक दल के नेता पर राय बनाएं और आलाकमान को रिपोर्ट दें। साथ ही नाराज नेताओं को मनाने का प्रयास करें।