केंद्र में, आंध्र प्रदेश के साथ सबसे खराब अन्याय के आरोप

नई दिल्ली: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चन्द्रबाबू नाईडू ने नीति आयोग की बैठक में अपने अंक प्रदान करते हुए केंद्र राज्य आंध्र प्रदेश के साथ खराब अन्याय करने का आरोप लगाया। केंद्र में भाजपा के नेतृत्व सत्ता एनडीए से तेलुगु देशम अलग होना के बाद नरेंद्र मोदी से चन्द्रबाबू आज पहली बार आमना-सामना हुआ।

इस अवसर पर, उन्होंने आक्रामक रूप से स्थानांतरित कर दिया, आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने केंद्र के इनकार सहित विभिन्न मुद्दों को उठाया। नायडू ने नए कानून में किए गए अपने सभी वादों को पूरा करने के लिए केंद्र से मांग की। ये वादा राज्य की आय में होने वाली भारी कमी ‘पोलावरम प्रोजेक्ट को पूरा’ प्रोजेक्ट के लिए भूमि अधिग्रहण ‘इससे ​​विस्थापित लोगों के पुनर्वास के लिए पर्याप्त निधि की आपूर्ति के अलावा वितरण गये राज्य के नए मुख्यालय अमरावती निर्माण के लिए धन भी शामिल है।

अपनी मांगों की एक लंबी सूची का वर्णन किया और कहा कि आंध्र प्रदेश राज्य विकास के रास्ते पर है। राज्य के हितों ने जीएसटी और अधिसूचना निर्णयों को बुरी तरह प्रभावित किया है। नोटेशन के कारण, मुद्रा घाटा बनाया गया था। केंद्र नोट बंदी के बाद बनाई गई समस्याओं को हल करने में विफल रहा है।

इस बैठक में, हर राज्य के मुख्यमंत्रियों को सात मिनट दिए गए, लेकिन चंदबाबु ने 20 तक संबोधित किया। एक चरण में, गृह मंत्री राज नाथ सिंह ने उन्हें अपना भाषण पूरा करने के लिए कहा क्योंकि दिया गया समय पहले ही पूरा हो चुका है। बिहार के मुख्यमंत्रियों ने आंध्र प्रदेश को विशेष रुख देने के लिए चंद्रबाबु की मांग का समर्थन किया, और अपने राज्य बिहार के लिए विशेष रुख मांगा। नायडू की मांग का भी समर्थन किया।