क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, मोहम्मद शमी को दी गई जगह!

इंग्लैंड में 30 मई से शुरू हो रहे वनडे विश्व कप के लिए सोमवार को 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अखिल भारतीय सीनियर चयनसमिति का ऐलान किया। बीसीसीआई ने 15 भारतीय खिलाड़ियों के नाम की घोषणा कर दी है। इस लिस्ट में ऋषभ पंत और अंबाती रायडू को जगह नहीं मिली है।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, धोनी की जगह विकेट कीपर के विकल्प के तौर पर दिनेश कार्तिक को दूसरा विकेटकीपर के तौर पर टीम में रखा गया है। विजय शंकर, केएल राहुल और दिनेश कार्तिक को टीम में रखा गया है। रोहित को उपकप्तान बनाया गया है।

ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को चुने जाने के पीछे बीसीसीआई की चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा कि बड़े मैचों में विकेटकीपिंग के अनुभव के कारण कार्तिक को चुना है।

उन्होंने कहा कि कार्तिक प्रेशर में अच्छा खेलते हैं। उन्होंने प्रेशर हैंडल करना आता है। बता दें कि वनडे क्रिकेट में धोनी के वारिस माने जा रहे पंत का नहीं चुना जाना हैरानी का सबब रहा।

पंत अभी तक आईपीएल में 222 रन बना चुके हैं जबकि कार्तिक ने 93 रन बनाये हैं। राहुल ने हालांकि आईपीएल में अभी तक 335 रन बना लिये हैं। सीनियर चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने पत्रकारों से कहा, ‘‘दिनेश कार्तिक की बेहतर विकेटकीपिंग के कारण ऋषभ पंत टीम में जगह नहीं बना सके। विकेटकीपिंग भी मायने रखती है।

यही कारण है कि हमने कार्तिक को चुना वरना पंत भी टीम में होता।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कार्तिक धोनी के बैकअप के तौर पर रहेंगे। अंतिम एकादश में उसका चयन तय नहीं है।’’

टीम इस प्रकार
विराट कोहली (कैप्टन), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, एमएस धोनी (कीपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी।