ख्वातीन और लड़कियों की तस्करी करने वाला बाबा गिरफ्तार

नई दिल्ली। झारखंड पुलिस ने बडी कामयाबी हासिल करते हुए इंसानी तस्करी गिरोह के सरगना बाबा बामदेव उर्फ रामजी महाराज को गिरफ्तार कर लिया है। बामदेव को दिल्ली पुलिस ने पहले भी अगस्त 2011 में रेप के इल्ज़ाम में गिरफ्तार किया था।

बामदेव पर झारखंड की 18 साल की आदिवासी लडकी से रेप का इल्ज़ाम था। मुतास्सिरा को एक एनजीओ की खातून रुकन बामदेव के पास काउंसलिंग के लिए गई थी। मुतास्सिरा के मुताबिक अमृतसर में उसके मालिक ने उसके साथ रेप किया था। गिरफ्तारी से पहले बामदेव कई एनजीओ और प्लेसमेंट एजेंसी के बीच तस्करी के जरिए लाई गई ख्वातीन और लडकियों की काउंसलिंग करता था।

इनमें ज्यादातर ख्वातीन और लडकियां झारखंड, मगरिबी बंगाल और ओडिशा जैसे रियासतों में घरेलू नौकर के तौर पर रखी जाती थीं।

पुलिस ज़राये के मुताबिक बामदेव बीबी ट्राइबल वेलफेयर सोसायटी के नाम से एनजीओ चलाता था। जिसमें वह उन लडकियों को छुडाता था, जो तस्करी के जरिए लाई जाती थीं या फिर काउंसलिंग के लिए उसके राबिते में आती थीं। लेकिन बामदेव इन सब का फायदा उठाता और काउंसलिंग के नाम पर उनका जिंसी इस्तेहसाल करता था।

बामदेव एक बदनाम मुजरिम है। कई पुलिस थानों को उसकी काफी दिनो से तलाश थी। माना जा रहा है कि दिल्ली पुलिस जल्द ही पूछताछ के लिए मुल्ज़िम को ट्रांजिट रिमांड पर दिल्ली ला सकती है।