चुनाव के बाद गठबंधन पर नजर, कांग्रेस ने टीएमसी का समर्थन किया

नई दिल्ली: प्रचार के दौरान उनके बीच कड़े शब्दों का आदान-प्रदान करने के बाद, कांग्रेस ने बुधवार को तृणमूल कांग्रेस का बचाव किया और कोलकाता में मंगलवार को हुई आगजनी और हिंसा के लिए भाजपा नेतृत्व को दोषी ठहराया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने कहा, “हम ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा को नष्ट करने की निंदा करते हैं। बीजेपी द्वारा बंगाल के लोगों का यह अपमान कभी माफ नहीं किया जाएगा। सत्ता के लालच में बीजेपी को बंगाल के हर चिह्न, उनकी विरासत और उस संस्कृति को नष्ट करने में मदद मिलेगी जो उन्होंने बनाने में मदद की थी। ”

चुनाव आयोग द्वारा कोलकाता हिंसा के मद्देनजर गुरुवार को सुबह 10 बजे तक के छोटे अभियान में कटौती करने के बाद, पटेल ने कहा, “यदि बंगाल में स्थिति इतनी गंभीर है कि चुनाव प्रचार बंद कर दिया जाना चाहिए, तो कल (गुरुवार) तक चुनाव आयोग क्यों इंतजार कर रहा है? क्या इसलिए कि पीएम ने कल रैलियां तय की हैं? ”

हिंसा पर कांग्रेस के रुख को खारिज करते हुए जिसमें सुधारक ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा को शामिल किया गया है, एआईसीसी के प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने संवाददाताओं से कहा, “एक नई राजनीति जहां देश में बीजेपी द्वारा सक्रिय रूप से प्रोत्साहित किया जा रहा है, पिछले पांच वर्षों में जमीन हासिल हुई है”। सिंघवी ने यह कहते हुए भाजपा में शामिल होने का संकेत दिया कि तमिलनाडु के प्रमुख एच राजा ने कथित तौर पर चेन्नई में समाज सुधारक पेरियार की प्रतिमा को नष्ट करने का वादा किया था और भाजपा महासचिव राम माधव ने “सक्रिय रूप से मूर्तियों को खींचना उचित ठहराया”।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय चिह्न बीआर अंबेडकर की एक प्रतिमा को उत्तरी चेन्नई में नष्ट कर दिया गया था, जबकि संघ परिवार से जुड़े एक फ्रिंज समूह ने “बेशर्मी” से महात्मा गांधी की हत्या को फिर से लागू किया। सिंघवी ने कहा, “संघीय फासीवाद भाजपा के डीएनए में अंतर्निहित है और सत्ता की भूखी मोदी-शाह की जोड़ी राज्यों की सांस्कृतिक पहचान को बुलडोजर करने पर नरक-तुला है।”