जानिये क्यों कैंसर का जल्दी पता लगाना और उपचार बहुत बड़ा अंतर पैदा कर सकता है!

भारतीयों के लिए समृद्धि और लंबी उम्र का खुशहाल ग्राफ स्वास्थ्य से डराने वाला है: कैंसर जैसे आयु-संबंधी पुरानी बीमारियों की बढ़ती घटनाएं।

अपोल्लो कैंसर केंद्र के सहयोग से एक टाइम्स ऑफ इंडिया की पहल के आउटस्मार्ट कैंसर के लिए हमने जो चिकित्सकों से बात की थी, उनका अनुमान है कि हर साल देश के मरीज पूल में कैंसर के 10 लाख नए मामले जोड़े जाते हैं, जबकि 7 लाख लोग बीमारी से मर जाते हैं। 2020 तक, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) का अनुमान है कि ये संख्या क्रमशः 17.8 लाख और 8.8 लाख लोगों की मौत हो जाएगी।

यह सिर्फ उच्च मृत्यु दर नहीं है, कैंसर के रोगियों को जहरीले कीमोथेरेपी और भावनात्मक आघात की शारीरिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। “कैंसर के सर्जन और तंबाकू विरोधी कार्यकर्ता डॉ पंकज चतुर्वेदी ने कहा,” कैंसर के कारण लोगों के जीवन में मानसिक, सामाजिक और वित्तीय संकट का कारण बनता है। ”

आश्चर्य की बात तो नहीं, शोधकर्ता कैंसर के बारे में सोचने के तरीके तलाश रहे हैं। एक एक्सीप-इन-ए-जॉफी डायग्नोस्टिक टेस्ट की खोज या सभी कैंसर की टीका को रोकने के लिए अब तक शोधकर्ताओं की संख्या में कमी नहीं आई है, लेकिन डॉक्टरों ने एक साल में ऐसे डॉक्टरों और छोटी चीजों की एक छोटी सूची तैयार की है जो कैंसर संबंधी तनाव को कम कर सकती हैं।

एक सवाल है कि शहरी भारतीयों के बारे में हमेशा आश्चर्य होता है: क्या नियमित रूप से रोकथाम की जांच कैंसर से छुटकारा पाती है? परेल में टाटा मेमोरियल अस्पताल के मेडिकल ऑन्कोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रमुख डॉ. श्रीपाद बनवली ने कहा कि स्क्रीनिंग और नियमित जांच एक हद तक मदद करते हैं, लेकिन बीमारी के निदान के लिए फुलप्रूफ तरीके नहीं हैं। उन्होंने कहा, “नियमित जांच से गुजरने वाले लोग स्वस्थ होते हैं और अगर उन्हें एक गांठ मिल जाए तो एक मूल्यांकन की तलाश करेंगी। इस प्रकार नियमित जांच के दौरान अप्रत्यक्ष रूप से मदद मिलती है।”

सरल पूर्ण रक्त गणना (सीबीसी) से CA125 परीक्षा में, मैमोग्राम से पैप स्मीयर तक, वार्षिक चेक कुछ हद तक मदद कर सकते हैं। लगातार खून के परीक्षणों में एक उच्च सफेद रक्त कोशिका की गिनती या दस्त में दोहराया जाने वाला गुप्त रक्त कैंसर के बारे में ध्वज को बढ़ा सकता है। डॉ. बनवली ने कहा, “ये रीडिंग डॉक्टर से पूछेंगे कि रोगी को कैंसर की पूरी जांच करें।” हालांकि, उन्होंने कहा कि रक्त परीक्षणों को एक अच्छा वार्षिक शारीरिक जांच और सोनोग्राफी स्कैन के साथ समन्वयित करने की आवश्यकता है ताकि कैंसर का शीघ्र पता लग सके।

उज्जवल पक्ष में, डॉक्टरों का कहना है कि भारतीय कैंसर को बेहतर जीवन शैली विकल्प चुन सकते हैं। डॉ. चतुर्वेदी ने कहा, “कैंसर के लगभग दो पक्षी जुड़े हुए हैं।”

“जागरूकता है कि तम्बाकू और शराब वर्ग 1 कार्सिनोजेन्स (रहने वाले ऊतकों में कैंसर पैदा करने में सक्षम पदार्थ) एक लंबा रास्ता तय करेंगे,” डॉ. बनवली ने कहा। मोटापा अब कैंसर के सबसे बड़े जोखिम कारकों में से एक के रूप में पहचान की गई है।

जल्दी पता लगाने के लिए परमाणु ऊर्जा चलाने वाले टाटा मेमोरियल अस्पताल विभाग, रत्नागिरी जिले के दर्वन में एक लंबे समय से चलने वाली स्क्रीनिंग कार्यक्रम चला रहा है।

जबकि परिणाम अभी भी मूल्यांकन किया जा रहा है, डॉक्टरों का कहना है कि क्षेत्र में कैंसर के बारे में कई गुना जागरूकता रही है। डॉक्टरों ने कहा, “प्रारंभिक चरण के कैंसर के साथ आने वाले रोगियों की संख्या जागरूकता के कारण बढ़ गई है। न केवल इलाज की लागत के एक अंश पर सोया जाएगा, यह कम कठोर भी होगा।”

विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार को कैंसर की रोकथाम में सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए। स्थानीय सरकार के कछुए उदाहरणों में उच्च-कैलोरीफ़ूड पर एक ‘वसा कर’ लगाया गया है और साइकिल चालन पटरियों का निर्माण और व्यायाम को बढ़ावा देने के लिए खुली जगह विकसित करना है।

डॉ बनवली ने कहा, “कैंसर की रोकथाम के लिए एक स्वस्थ जीवनशैली महत्वपूर्ण है। भारत अपने सभी कैंसर रोगियों का इलाज नहीं कर सकता, लेकिन यह लक्षणों और शीघ्र पहचान के बारे में जागरूकता पैदा कर सकता है।”