जानें, 16 मोस्ट पावरफूल भारतीयों को जो दुनिया के टॉप तकनीक उद्योग में शामिल हैं

पेप्सिको के पूर्व सीईओ, इंदिरा नूयी अमेज़ॅन के निदेशक मंडल में नियुक्त होने वाले पहले भारतीय बनीं। नूई अमेज़ॅन बोर्ड में 11 वीं सदस्य है, जिसमें अब पांच महिलाएं हैं। लेकिन अन्य भारतीय कौन हैं जो प्रमुख कंपनियों के बोर्ड में हैं? यहां उन 15 भारतीयों की सूची दी गई है जो Google, Microsoft, Cisco और अन्य तकनीकी कंपनियों के बोर्ड में बैठते हैं:

सुंदर पिचाई (अल्फ़ाबेट/Google)
सुंदर पिचाई Google के वर्तमान सीईओ है। पिचाई गूगल के निदेशक मंडल के साथ-साथ अपनी मूल कंपनी अल्फाबेट में भी रहे हैं।

के राम श्रीराम (अल्फ़ाबेट)
अल्फ़ाबेट के बोर्ड में दूसरे भारतीय के राम श्रीराम हैं। श्रीराम, जो मद्रास विश्वविद्यालय से स्नातक हैं, Google के शुरुआती निवेशकों में से एक थे। उनके काम के स्टेंट में नेटस्केप, अमेज़ॅन के कुछ साल भी शामिल हैं।

सत्या नडेला (माइक्रोसॉफ्ट)
पांच साल पहले सत्या नडेला को माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया था। उनके नेतृत्व में, माइक्रोसॉफ्ट एक बड़ी ताकत के रूप में सतत बढ़ रहा है। नडेला माइक्रोसॉफ्ट के निदेशक मंडल के सदस्य भी हैं।

पद्मश्री योद्धा (Microsoft)
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली से एक इंजीनियरिंग स्नातक, वारियर 2015 से Microsoft के बोर्ड में है और पिछले कार्यकाल में मोटोरोला के लिए मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी के रूप में भी कार्य किया था।

इंदिरा नूई (अमेज़न)
जैसा कि हमने पहले बताया, नूई अमेज़न के बोर्ड का 11 वां सदस्य है। उनका अंतिम प्रसिद्ध कार्यकाल पेप्सिको के सीईओ के रूप में था।

शांतनु नारायण (Adobe)
एडोब के वर्तमान सीईओ के रूप में, शांतनु नारायण भी निदेशक मंडल में हैं। उन्हें 2019 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया था।

धीरज पांडे (Adobe)
जनवरी 2019 में एडोब के बोर्ड में नियुक्त, धीरज पांडे, एंटरप्राइज क्लाउड सॉफ्टवेयर और हाइपरकॉन्वर्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर सॉल्यूशंस में विशेषज्ञता रखने वाली एक फर्म, Nutanix के संस्थापक, सीईओ और चेयरमैन हैं। पांडे IIT, कानपुर के एक कंप्यूटर इंजीनियर हैं।

संजीव आहूजा (वोडाफोन)
संजीव आहूजा को नवंबर 2018 में वोडाफोन द्वारा एक गैर-कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया था। आहूजा अन्य कंपनियों के अलावा टेलीनॉर एएसए और कैडबरी श्वेप्स के बोर्ड में बैठ चुके हैं। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री और न्यूयॉर्क में कोलंबिया विश्वविद्यालय से कंप्यूटर सूचना प्रणाली में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की है।

हरीश मनवानी (क्वालकॉम)
हरीश मनवानी को मई 2014 में क्वालकॉम में निदेशक मंडल नियुक्त किया गया था। मनवानी को यूनिलीवर के साथ अपने संबंधों के लिए जाना जाता है और वह कंपनी के मुख्य परिचालन अधिकारी भी थे।

अभि तलवलकर (AMD)
उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, अभि तलवलकर को टेक इंडस्ट्री में 33 साल से अधिक का अनुभव है। वह जुलाई 2017 से एएमडी के बोर्ड में हैं।

अजय बंगा (मास्टरकार्ड)
आईआईएम, अहमदाबाद और दिल्ली विश्वविद्यालय के एक पूर्व छात्र, अजय बंगा मास्टरकार्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी और इसके निदेशक मंडल के सदस्य हैं।

संजय मेहरोत्रा ​​(माइक्रोन)
माइक्रोन के सीईओ के रूप में, संजय मेहरोत्रा ​​निदेशक मंडल के सदस्य भी हैं। मेहरोत्रा ​​सैंडिस्क की सह-संस्थापक भी हैं।

मनीष भाटिया (माइक्रोन)
मनीष भाटिया माइक्रोन टेक्नोलॉजी में ग्लोबल ऑपरेशंस के कार्यकारी उपाध्यक्ष हैं। वह माइक्रोन के एंड-टू-एंड ऑपरेशन के लिए दृष्टि और दिशा को चलाने के लिए जिम्मेदार है। मिस्टर भाटिया 2017 में माइक्रोन में शामिल हुए।

सुमित सदाना (माइक्रोन)
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), खड़गपुर, सदाना से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग स्नातक माइक्रा प्रौद्योगिकी में कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य व्यवसाय अधिकारी हैं। उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री भी हासिल की है।

अरुण सरीन (सिस्को)
दूरसंचार उद्योग के एक दिग्गज, अरुण सरीन सिस्को के साथ निदेशक मंडल हैं। यही नहीं, वह एक्सेंचर में भी एक ही क्षमता में कार्य करते हैं।