मंत्रिमंडल का गठन करने से पहले कर संहिता पर निर्णय, जुलाई अंत तक आएगा नए प्रत्यक्ष कर कोड का मसौदा

NEW DELHI: सरकार ने शुक्रवार को कर अधिकारियों और बाहरी विशेषज्ञों के साथ एक टास्क फोर्स को दो महीने का अतिरिक्त समय दिया और नए ड्राफ्ट डायरेक्ट टैक्स कोड के साथ आने के लिए कहा।

एक व्यक्ति ने मामले की प्रत्यक्ष जानकारी दी कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंत्रालय में सचिवों की एक बैठक में 31 जुलाई तक की समय सीमा बढ़ा दी।

नए राष्ट्रीय चुनावों के बाद नए मंत्रिमंडल का गठन करने से पहले कर संहिता पर शुक्रवार का निर्णय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली वर्तमान सरकार के अंतिम निर्णयों में से एक है। भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शुक्रवार को मोदी और मंत्रिपरिषद के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया और अगली सरकार के पद संभालने तक उन्हें जारी रखने का अनुरोध किया।

प्रस्तावित नया प्रत्यक्ष कर कोड 1961 के आयकर अधिनियम की जगह लेगा। मौजूदा प्रत्यक्ष कर कानून, जो व्यक्तिगत आयकर, कॉर्पोरेट कर और अन्य लाभ जैसे कि पूंजीगत लाभ कर से संबंधित है, ने वर्षों में कई बदलाव किए हैं। सरकार देश की आर्थिक जरूरतों के अनुरूप इसे फिर से लिखना चाहती है और वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं के विकास के साथ तालमेल रखना चाहती है। अभ्यास में एक प्रमुख विचार कर अनुपालन में सुधार करना है। यह कर के दायरे में और अधिक आकलन लाने और करदाताओं के विभिन्न वर्गों के लिए प्रणाली को अधिक न्यायसंगत बनाने की कोशिश करेगा। यह कॉरपोरेट कर की दर को कम करके व्यवसायों को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने की कोशिश कर सकता है और मुकदमेबाजी के लिए शेष कर छूटों को समाप्त कर सकता है।