ड्रग्स के कारण पंजाब की जेलों में हर 4 दिनों में हो रही एक आदमी की मौत

पंजाब में ड्रग्स की बढ़ रही मार उस हद तक पहुंच गई है कि नशे की लत की वजह से हर 4 दिन में एक आदमी की हवालात या जेल में मौत हो जाती है जिसमें महिलाएं भी शामिल हैं। यह चौंकाने वाला खुलासा एक आरटीआई के जरिए हुआ है। इस आरटीआई के तहत पुलिस और जेल रिकॉर्ड की तफ्तीश की गई तो ड्रग्स से जुड़ी इस भयावह घटना की तस्वीर सामने आई जिसमें पता चला कि हर रोज करीब 25 लोगों को ड्रग्स लेने के आरोपों में गिरफ्तार किया जाता है, जिसकी वजह से पंजाब की जेलों में लगातार ऐसे लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

नशे की लत से ऐसे लोगों में शारीरिक और मानसिक बीमारियों से जूझ रहे हैं जिससे निपटने और उनका इलाज करने के लिए जेलों में मूलभूत सुविधाएं भी मौजूद नहीं है। इसके वजह से जेलों में बंद कैदियों की हालात दिनों दिन खराब होती जाती है और उनकी मौत भी हो जाती है। जेलों में कैदियों की मौत का यह आंकड़ा काफी हैरान करने वाला है। आंकड़ों के मुताबिक दो साल के अंदर नार्कोटिस्क ड्रग्स एंड साइकोट्रॉपिक सबस्टेंस (एनडीपीएस) एक्ट के तहत 174 लोगों को नामजद किया गया जिसमें से साल 2014 में 88 और 2015 में 86 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए। इस साल 30 अप्रैल तक के आंकड़ों की पड़ताल करने पर इस बात का भी खुलासा हुआ कि इस साल ऐसे आंकड़ों में 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

पंजाब के पूर्व आईजी (जेल) शशि कांत का कहना है कि ऐसे लोगों को जेल में डालने की बजाय नशामुक्ति केंद्रों में ले जाना चाहिए जिससे की उनकी लत छुड़ाई जा सके। उन्होंने बताया, ‘नशे की लत से जूझ रहे लोग शारीरिक या मानसिक बीमारियों से शिकार हो जाते हैं। अगर ऐसे लोगों को जेल में डाल दिया जाता है तो उनकी जिंदगी बर्बाद हो जाती है। ऐसे नशेड़ियों को नशा मुक्ति केंद्रों में भेजा जाना चाहिए न कि जेल में।’