ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से करना होगा लिंक, सरकार कर रही है तैयारी!

बैंक खातों मोबाइल सिम पैन बिजली कनेक्शन, किसान क्रेडिट कार्ड और ऐसे ही तमाम जगहों पर आधार को लिंक करने के बाद केंद्र सरकार अब ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार से लिंक करने जा रही है.

मंगलवार को एक प्रेस वार्ता के दौरान केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक कराने के पीछे एक बड़ी वजह बताई है.

रविशंकर प्रसाद ने बताया कि, ‘मैं लाइसेंस के साथ आधार कार्ड को जोड़ने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ बातचीत कर रहा हूं.’ कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि, ‘ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से इसलिए लिंक करवाया जा रहा है तकि अपराधियों पकड़ा जा सके.’

रविशंकर ने कहा कि, ‘ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से इस लिए लिंक करवाया जा रहा है ताकि नशे में चलने वाला चालक एक राज्य से दूसरे राज्य में लोगों को मारकर भाग जाए, तो वह पकड़ा जाएगा’. उन्होंने आगे कहा कि, ‘एक व्यक्ति अपना नाम तो बदल सकता है लेकिन वह उंगलियों के प्रिंट नहीं बदल सकता.’

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार पिछले साल से ही ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक कराने की संभावनाएं तलाश रही है. वहीं केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद शुरू से ही ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करने के पक्ष में रहे हैं. हालांकि फिलहाल इसकी कोई समय सीमा तय नहीं की गई है.