तमिलनाडु में हजारों गरीब महिलाओं को सरकार द्वारा मुफ्त में कॉस्मेटिक ब्रेस्ट सर्जरी की पेशकश

चेन्नई : भारत के तमिलनाडु राज्य में हजारों गरीब महिलाओं को प्रत्यारोपण सहित मुफ्त कॉस्मेटिक स्तन शल्य चिकित्सा की पेशकश की गई है स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है क्योंकि ‘गरीब लोगों को भी सुंदर दिखने का अधिकार है’। दक्षिणी भारतीय राज्य अपनी लोकलुभावन योजनाओं के लिए जाना जाता है, जिसमें पहले से मुफ्त कैंटीन शामिल हैं और हजारों वंचित लोगों को बकरी, लैपटॉप और साइकिल सहित अन्य वस्तुएं उपलब्ध कराते हैं।

अब यह कॉस्मेटिक स्तन शल्य चिकित्सा की पेशकश सभी महिलाओं को मुफ्त में करेगी – सौंदर्य या चिकित्सा कारणों के लिए – समाज के सबसे गरीब वर्गों के लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। राज्य स्वास्थ्य मंत्री सी विजयबास्कर ने एएफपी को बताया, ‘अगर एक गरीब महिला चाहती है कि वह खूबसूरत दिखे, तो हम उसे आर्थिक रूप से समर्थन देंगे।’ ‘चाहे उन्हें चिकित्सा प्रक्रियाओं या सौंदर्य उपचार की आवश्यकता हो, यह मुफ़्त होगा।’

भात के अन्य हिस्सों में सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं के मुकाबले तमिलनाडु को भारत के सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के शीर्ष राज्यों में स्थान दिया गया है। लेकिन नई योजना के आलोचकों ने कहा कि राज्य सरकार गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए पैसे खर्च करने के बजाय कॉस्मेटिक सर्जरी पर सार्वजनिक पैसे बर्बाद कर रही है।

तमिलनाडु के एक पूर्व सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एस एलंगो ने टाइम्स ऑफ इंडिया अख़बार को बताया, ‘यह दुख की बात है कि हम अब जीवन बचाने की सर्जरी के बजाय सौंदर्य पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।’कॉस्मेटिक स्तन सर्जरी भारत में तेजी से लोकप्रिय हो रही है, लेकिन निजी अस्पताल इस प्रक्रिया के लिए $ 2,300 से $ 3,800 के बीच शुल्क वसुलते हैं – अधिकांश भारतीयों के लिए एक साल का वेतन

वर्ष 2016 में 90,000 से अधिक ऐसी प्रक्रियाएं देश में बाहर की गईं, अंतर्राष्ट्रीय सौंदर्य संगठन प्लास्टिक सर्जरी के अनुसार, 2010 में 50,600 से ऊपर यह प्रक्रियाएं की गई. राज्य की राजधानी चेन्नई में एक चलाने वाले क्लिनिक में बुधवार को तमिलनाडु योजना शुरू की गई, जिसमें राज्य के अन्य जिलों में जल्द ही इसका विस्तार करने का वादा किया गया।

क्लिनिक के प्रमुख वी रामदेवी ने एएफपी को बताया कि कुछ महिलाएं ऐसी सर्जरी चाहते हैं क्योंकि वे मनोवैज्ञानिक मुद्दों का सामना करते हैं जो गंभीर रूप से अपने जीवन पर प्रभाव डाल सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘उनका कैरियर, (उनकी) शादी पटरी से उतर गई है क्योंकि उन्हें ताना मार दिया जाता है और उनका आत्मविश्वास बिखर जाता है।’ उन्होंने कहा कि क्लिनिक को इस प्रोजेक्ट में हर महीने 150 महिलाओं को लेने की उम्मीद है।

भारत के समृद्ध राज्यों में से एक, तमिलनाडु में दशकों से अपनी हाशिए की आबादी में मुफ्त की पेशकश की गई है, जो कि ज्यादातर लोकप्रिय अभिनेता से बने राजनीतिज्ञ जयललिता द्वारा. उनकी 2016 में मृत्यु हो गई लेकिन उनकी पार्टी अब भी उसका पालन करते हैं।