ताजमहल के आसपास की दीवारों पर होगी मुगल इतिहास बताने वाली थ्रीडी पेंटिंग

आगरा के ताजमहल  के बाहर खुले क्षेत्र की दीवारों पर अब थ्रीडी पेंटिंग्स की जाएगी। यह फैसला स्मार्ट सिटी प्रॉजेक्ट के तहत लिया गया है। थ्रीडी पेंटिंड का काम एरिया बेस्ड डिवेलपमेंट (एडीबी) कराएगा। एडीबी इस प्रॉजेक्ट के ताजमहल, आगरा फोर्ट और जामा मस्जिद सहित आगरा के कई पुराने इलाकों के आसपास 2250 एकड़ में रेस्ट्रोफिटिं का काम भी कर चुकी है।

आगरा स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने बताया कि ताजमहल की दीवार के साथ ही ताजमहल के गेट में भी थ्रीडी पेंटिंग की जाएगी। आसपास इलाके में पेंटिंग करके ताजमहल का व्याख्यान थ्रीडी पेंटिंग से लिखा जाएगा। ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि स्थानीय बाजार के प्रति पर्यटकों का आकर्षण बढ़ सके।

प्रॉजेक्ट के नोडल अधिकारी आरके सिंह ने बताया कि ताजमहल के पूर्वी और पश्चिमी गेट व पार्किंग की दावीरों में थ्रीडी पेंटिंग की जाएगी। यह पेंटिंग 200 मीटर की चौड़ाई और 5 फीट की लंबाई में होगी। इसकी थीम मुगल इतिहास होगी।

आगरा को सितंबर 2016 में स्मार्ट सिटी प्रॉजेक्ट के लिए चुना गया था। अभी तक यहां पर कोई काम शुरू नहीं हो पाया है। दिसंबर 2017 तक 70 से ज्यादा डीपीआर जमा किए जा चुके हैं लेकिन काम एक भी प्रॉजेक्ट पर नहीं हुआ।