तोगडिया पर कंधमाल में बैन,VHP का बंद

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के लीडर प्रवीण तोगडिया के कंधमाल जिले में दाखिल होने रोक लगाने के इंतेज़ामिया के फैसले के एहतिजाज में हफ्ते के रोज़ जिले में 12 घंटे के बंद का ऐलान किया है। विहिप के लीडर भगवान मोहंती ने बताया, हमने जिले में बंद का ऐलान किया है।

हालांकि, इमरजेंसी खिदमात पहले की तरह बहाल रहेगी। उन्होंने कहा कि इंतेज़ामिया दोहरा मानदंड अपना रहा है। एक तरफ यह ईसाई मिशनरीज को बैठक की इजाजत दे रहा है, जबकि हिंदू लीडर पर पाबंदी लगा रहा है, जो काफी बदकिस्मती की बात है। साल 2008 में कंधमाल में हुए दंगे में 38 लोगों की मौत हो गई थी और हजारों लोगों को अपना घर छोडने पर मजबूर होना पडा था। यह दंगा विहिप लिईडर स्वामी लक्ष्मणानंद सरस्वती के क़त्ल के बाद भडका था।

तोगडिया 28 फरवरी को कंधमाल के फुलबनी में विहिप हामियों से खिताब करने वाले थे। लेकिन इंतेज़ामिया ने जुमेरात के रोज़ इलाके में अमन की खिलाफवर्जी होने के खदशे के बीच जिले में उनके दाखिले श पर पाबंदी लगाने का ऐलान किया था । इससे पहले ईसाई तंज़ीमो ने उन पर भडकाऊ तकरीर करने का इल्ज़ाम लगाते हुए कहा था कि इससे इलाके में अमन मे तहलील हो सकती है।