तौफ़ीक़ ज़ख़मी नासिर जमशेद टेस्ट करियर शुरू करेंगे

जोहांसबर्ग 30 जनवरी मिसबाह-उल-हक़ की क़ियादत में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम दुनिया की नंबर एक टीम के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ में कामयाबी के इरादे के साथ ईस्ट लंदन से जोहांसबर्ग पहुंच गई है जहां पहला टेस्ट‌ जुमे को वांडररज़ में शुरू होगा। फिर भी तजुरबेकार ओपनर तौफ़ीक़ उमर‌ पहले टेस्ट से बाहर होगए हैं और नासिर जमशेद अपने टेस्ट कैरियर शुरू करेंगे।

पाकिस्तान टीम का कहना है कि तौफ़ीक़ उमर‌ की पिंडली में ज़ख़म आया है। डाक्टरों ने सी टी स्कीन और ऐक्सरे के बाद कहा था कि वो पाँच दिन में ठीक होजाएंगे ।पहला चार रोज़ा मैच में सामिल‌ ना करने के बाद तौफ़ीक़ उमर‌ ने प्रैक्टिस नहीं की है और पहले टेस्ट में उन की सामिल‌ का कोई उमीद‌ नहीं है।

वांडरज़ टेस्ट में मुहम्मद हफ़ीज़ के साथ बाएं हाथ से बैटिंग करने वाले नासिर जमशेद इन्निंग शुरू करेंगे। पाकिस्तान टीम ने जनूबी अफ़्रीक़ा इंविटेशन एलेवन के ख़िलाफ़ वाहिद चार रोज़ा मैच डरा किया । पाकिस्तान टीम के फ़ास्ट बौलिंग को आराम देने के लिए दो मज़ीद फ़ास्ट बोलर जोहांसबर्ग पहुंच गए हैं।

तनवीर अहमद और राहत अली को टीम इंतिज़ामीया की दरख़ास्त पर भेजा गया है। इस तरह उमर गुल, जुनैद ख़ान , मुहम्मद इर्फ़ान और एहसान आदिल के हमराह दो फ़ास्ट बोलरों की मौजूदगी में पाकिस्तान का बौलिंग शोबा मज़बूत होगया है। पाकिस्तान और जनूबी अफ़्रीक़ा के बीच‌ अब तक होने वाली सीरीज़ में पाँच मर्तबा जनूबी अफ़्रीक़ा कामयाब रहा है।

2003-04 में लाहौर में तौफ़ीक़ उमर‌ की 111 और3 रनस के बदौलत पाकिस्तान ने जनूबी अफ़्रीक़ा को 8 विकेट से हराई थी। इस मैच में पाकिस्तान की कप्तानी मुहम्मद यूसुफ़ (उस वक़्त यूसुफ़ यूहना) कररहे थे। ये वाहिद सीरीज़ पाकिस्तान ने जीती है। दोनों टीमों ने बीच 8 टेस्ट हुए हैं।

जनूबी अफ़्रीक़ा ने 8 और पाकिस्तान ने 3 टेस्ट जीते हैं। 7 मैचों का फ़ैसला ना होसका। वांडरस‌ जोहांसबर्ग में दोनों टीमों के बीच‌ दो टेस्ट हुए हैं। एक मैच में जनूबी अफ़्रीक़ा ने 24 रंस‌ से कामयाबी हासिल की एक मैच डरा रहा। इस मैदान पर टेस्ट में पाकिस्तान का सब से कम स्कोर 165 रंस‌ है।

यहां जनूबी अफ़्रीक़ा ने 33 टेस्ट खेले हैं।3जीते और 10मुक़ाबलों में उसे शिकस्त हुई है जबकि 10 मैच डरा हुए।010 में स्पाट फिक्सिंग स्कैंडल मंज़रे आम पर आने के बाद से पाकिस्तान टीम की कारकर्दगी शानदार रही है। इसने न्यूज़ीलैंड, ज़िमबावे, बंगला देश, श्रीलंका और इंगलैंड को सीरीज़ में शिकस्त दी है।

जबकि छः माह पहले उसे श्रीलंका के ख़िलाफ़ उसी की सरज़मीन पर 1-0 से हार का सामना करना पड़ा। डेव वाटमोर के कोच बनने के बाद पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज़ में पहली कामयाबी का इंतिज़ार है।